trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11442894
Home >>जयपुर

जयपुर: गौरवदिवस सम्मान समारोह आयोजित, आदिवासी कला को संरक्षित किया जाए- राज्यपाल

  जयपुर में महापुरुष बिरसा मुंडा की जयन्ती के अवसर पर राजभवन में जनजातीय गौरव दिवस सम्मान समारोह आयोजित किया गया. जहां  राज्यपाल मिश्र क्रांतिकारी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे.

Advertisement
जयपुर: गौरवदिवस सम्मान समारोह आयोजित, आदिवासी कला को संरक्षित किया जाए- राज्यपाल
Stop
Bharat Raj|Updated: Nov 15, 2022, 07:53 PM IST

Jaipur News:  जयपुर में महापुरुष बिरसा मुंडा की जयन्ती के अवसर पर राजभवन में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस सम्मान समारोह में राज्यपाल मिश्र क्रांतिकारी सम्बोधित करते हुए कहा कि जनजातीय समाज में आर्थिक विषमता दूर करने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, आधारभूत सुविधाओं और आजीविका के विकास पर विशेष ध्यान दिया जाए. 

आदिवासी समाज की कला, संस्कृति को करें संरक्षित

कार्यक्रम में मिश्र ने कहा है कि आदिवासी क्षेत्रों में प्राचीन परम्परा और भारतीय संस्कृति आज भी जीवंत दिखाई देती है. उन्होंने आदिवासी समाज की कला, संस्कृति और शिल्प को व्यापक स्तर पर संरक्षित किए जाने का आह्वान किया. उन्होंने जनजातियों के समग्र विकास के उद्देश्य से इन क्षेत्रों के लिए योजना निर्माण में नवाचारों और नए कार्यक्रमों को आवश्यकता अनुरूप समावेश किए जाने पर भी बल दिया. साथ ही राज्यपाल ने कहा कि आदिवासी समाज में भगवान के रुप में पूजे जाने वाले महान क्रांतिकारी बिरसा मुंडा ने देश की स्वाधीनता और आदिवासी समाज की संस्कृति एवं गौरव के संरक्षण के लिए जो कार्य किया वह अविस्मरणीय है. उन्होंने जनजातीय समुदाय के सर्वांगीण विकास के लिए सामूहिक सोच के साथ कार्य करने का आह्वान किया.

विजेताओं को किया गया सम्मानित

इस दौरान राज्यपाल ने वन धन योजना में सर्वाधिक लाभार्थियों वाले उदयपुर, बांसवाड़ा एवं डूंगरपुर जिलों के राजीविका के जिला परियोजना प्रबन्धकों को सम्मानित किया. उन्होंने नवाचार और नए मूल्य संवर्धित उत्पाद प्रस्तुत करने के लिए भोमटवाड़ा, नयागांव, कोटड़ा और छोटी सादड़ी प्रतापगढ़ के वन धन विकास केन्द्रों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया. उन्होंने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के तीसरे राष्ट्रीय सांस्कृतिक महोत्सव में अलग-अलग प्रतियोगिताओं में विजेता रहे विद्यार्थियों तथा उच्च प्राप्तांक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए. साथ ही क्षय रोग के उपचार के लिए स्वच्छ प्रोजेक्ट के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया.

ये लोग रहें मौजूद

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग प्रमुख सचिव आलोक गुप्ता ने जनजातीय क्षेत्र के लोगों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी. इस दौरान जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के संयुक्त शासन सचिव निकिया गोहेन, राजससंघ के सलाहकार लियाकत हुसैन, राजभवन में संयुक्त सचिव और निदेशक टीएडी कविता सिंह सहित जनजातीय क्षेत्र विकास के अधिकारी एवं जनजातीय क्षेत्रों से आए प्रतिनिधि एवं विद्यार्थी मौजूद रहें.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में भी घोषित होगा मुख्यमंत्री उम्मीदवार! गुजरात-हिमाचल में चेहरा घोषित होने के बाद जगी उम्मीदें

गुर्जर नेता विजय बैंसला के राहुल की यात्रा के विरोध के ऐलान पर सचिन पायलट का बड़ा बयान

 

Read More
{}{}