trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11326801
Home >>जयपुर

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति प्रतिमा लाते समय रखें अपनी राशि का ध्यान, होगी रुपयों की बारिश

शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान गणेश अपने भक्तों की हर बाधा, संकट, रोग और दरिद्रता को दूर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी राशि के अनुसार कौन की गणेश प्रतिमा आपको स्थापित करनी चाहिए.

Advertisement
Ganesh Chaturthi 2022: गणपति प्रतिमा लाते समय रखें अपनी राशि का ध्यान, होगी रुपयों की बारिश
Stop
Pragati Awasthi|Updated: Aug 30, 2022, 02:09 PM IST

Ganesh Chaturthi 2022 : भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अगस्त को है और भगवान गणेश जी की पूजा के लिए इस बार ये तिथि खास रहने वाली है. इस बार जब आप गणेश जी की स्थापना करें तो ना सिर्फ गणेश जी की मूर्ति स्थापना के स्थान की दिशा का ध्यान रखें बल्कि इस तरह की मूर्ति आपके लिए मंगल लाएगी इस बात का भी विशेष ध्यान रखें.

जैसा की आपको बता है कि पश्चिम, उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करना शुभ होता है. वही घर में रखी सभी गणेश जी की तस्वीरें उत्तर दिशा होनी चाहिए. क्योंकि भगवान शिव जो गणेश जी के पिता हैं और वो इस दिशा में वास करते हैं.

शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान गणेश अपने भक्तों की हर बाधा, संकट, रोग और दरिद्रता को दूर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी राशि के अनुसार कौन की गणेश प्रतिमा आपको स्थापित करनी चाहिए ताकि गणेश पूजा का विशेष फल आपको मिल सके.

मेष 


इस राशि का स्वामी मंगल है जो लाल रंग का घोतक होता है. लाल रंग की गणेश प्रतिमा की स्थापना, मेष राशि वालों को करनी चाहिए. घर में गणेश प्रतिमा स्थापित करते समय 'ओम ह्रीं ग्रीं ह्रीं' मंत्र का जप भी करना चाहिए.

वृषभ


इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है जो चमकीले सफेद रंग का माना जाता है. ऐसे में इस राशि के लोगों को सफेद रंग के गणेश जी स्थापित कर  'ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात' मंत्र का जप करना चाहिए.

मिथुन


इस राशि का स्वामी ग्रह बुध ग्रह है, इस राशि के लिए हरे रंग की गणेश प्रतिमा शुभ रहेगा, इससे बुद्धि और बल की प्राप्ति होती. मूर्ति स्थापना के वक्त 'ओम गं गणपतये नमः' मंत्र का जाप करने पर विशेष लाभ होगा.

कर्क


इस राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है, तो इस राशि के जातकों को सफेद रंग के मूषक वाहन के साथ गणेश प्रतिमा की स्थापना करनी चाहिए और ॐ एकदन्ताय विद्धमहे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ति प्रचोदयात् मंत्र का जप करें.

सिंह


इस राशि के स्वामी सूर्य हैं इसलिए केसरिया रंग की गणेश प्रतिमा स्थापित करें. इससे आपका मान सम्मान बढ़ेगा साथ ही स्थापना के वक्त 'ओम सुमंगलाय नमः' मंत्र का जाप करें.

कन्या


इस राशि के स्वामी बुध हैं. गहरे हरें रंग के गणेश जी की मूर्ति आप स्थापित करें और 'ओम चिंतामण्ये नमः' मंत्र का जाप करें.

तुला 


इस राशि के स्वामी शुक्र हैं तो इन जातकों को हल्के नीले रंग के एकदंत गणेश की प्रतिमा स्थापित करनी चाहिए और 'ॐ वक्रतुण्डाय हुम् ' मंत्र का जाप करना चाहिए.

वृश्चिक 


इस राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं. गहरे लाल रंग के गणेश की प्रतिमा को स्थापित करें और हीं श्रीं क्लीं नमो भगवते गजाननाय' मंत्र का जाप करें.

धनु 


इस राशि के स्वामी गुरू है, आपको पीले रंग के गणेश जी स्थापित करने चाहिए और 'ओम गं गणपतये नमः ' मंत्र का जाप करें.

मकर 


शनि आपके स्वामी हैं ऐसे में हल्के नीले रंग के गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना करें और 'ओम गं नमः मंत्र का जप करें.

कुंभ 


इस राशि के जातक गहरे नीले रंग की गणेश प्रतिमा को 'ॐ लम्बोदराय नमः मंत्र के साथ स्थापित करें.

मीन 


इस राशि के स्वामी गुरु हैं, गहरे पीले रंग की भगवान गणेश की प्रतिमा करें तो आपकी सभी मनोकामना पूरी होंगी, इस राशि वालों को  'हीं श्रीं क्लीं गौं वरमूर्र्तये नमः मंत्र का जप करना चाहिए.

अन्य खबरें

Ganesh chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर घर में चूहे का दिखना क्या संकेत देता है, जानें शुभ या अशुभ

Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन है हरतालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

Read More
{}{}