trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11368712
Home >>जयपुर

राजस्थानी कला संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मान द वैल्यू फाउंडेशनका की ओर से जयपुर में गैलोर कार्यक्रम

Rajasthani Art Culture: राजस्थानी कला-संस्कृति और पारंपरिक तीज त्योहारों से युवा पीढ़ी को जोड़ने पर चर्चा की गई. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मान द वैल्यू फाउंडेशन की ओर से गैलोर-2022 का आयोजन किया गया. 

Advertisement
गैलोर-2022 का आयोजन.
Stop
Damodar Prasad|Updated: Sep 26, 2022, 04:44 PM IST

Rajasthani Art Culture: राजस्थानी कला-संस्कृति और पारंपरिक तीज त्योहारों से युवा पीढ़ी को जोड़ने पर चर्चा की गई. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मान द वैल्यू फाउंडेशन की ओर से गैलोर-2022 का आयोजन किया गया. मौजूदा वक्त में लुप्त होती जा रही राजस्थानी कला-संस्कृति और तीज त्योहारों पर चर्चा हुई. खास तौर पर युवाओं को ज्यादा से ज्यादा हमारी कला-संस्कृति से जोड़ा गया. इस पर टॉक शो में आए सभी मेहमानों ने अपने-अपने विचार रखे.

मान द वेल्यू फाउंडेशन पिछले 10 सालों से कार्यक्रम कर रहा
फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ मनीषा सिंह ने बताया कि राजस्थानी कला-संस्कृति और तीज त्योहार अपनी खासा पहचान रखते हैं. पिछले कुछ सालों में युवा पीढ़ी आधुनिकता के इस दौर में कला-संस्कृति और तीज पारम्परिक त्योहारों से दूर होती जा रही है. आधुनिकता की इस चकाचौंध में लुप्त होती कला संस्कृति और युवाओं को इससे जोड़ने के लिए मान द वेल्यू फाउंडेशन पिछले 10 सालों से गैलोर सीरीज के जरिए अलग-अलग कार्यक्रम करता आ रहा है.

नई टेक्नोलॉजी का उपयोग कला संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए
इस वर्ष फाउंडेशन की ओर से आयोजित हुए इस कार्यक्रम में यूथ ऑफ फेस बूंदी राजपरिवार की महारानी मयूराक्षी कुमारी ने कहा कि संयुक्त परिवार का विघटन ही युवा पीढ़ी को संस्कृति और परम्पराओं से दूर ले जा रहा है. उन्होंने कहा कि नई टेक्नोलॉजी का उपयोग हम हमारी कला संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं.

मान द वैल्यू फाउंडेशन की ओर से इन्हें  किया गया सम्मानित
टॉक शो में विशेष स्पीकर के रूप में कॉपरेटिव सर्विसेज की आरएएस अभिलाषा पारीक ने राजस्थानी भाषा को अधिक से अधिक घर मे बोलने पर जोर दिया. डॉ मनीषा ने बताया कि राजस्थानी कला संस्कृति के क्षेत्र में विशेष रूप से अपनी पहचान रखने वाली सीमा मिश्रा, सुमन सिसोदिया, मीनाक्षी राठौड़, रीना तंवर, रंगभरी, राज कंवर, अनायना सिंघवी, पूनम कंवर, स्वाति बिड़ला, को मान द वैल्यू फाउंडेशन की ओर से सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ें- Top IT Companies: दिवाली से पहले भरिए इन आईटी कंपनियों के साथ उड़ान, इतने हजार फ्रेशर्स की जल्द होगी भर्ती

कार्यक्रम में एसएसबीसी फाउंडेशन और रिद्धि एंटरटेनमेंट भरपूर सहयोग रहा. अंत में मान कल्चरल टीम, वंशिका सिंह, श्रेयांशी सिंह, गीता तंवर और श्वेता राठौड़ और शामिल मेहमानों ने राजस्थानी पारंपरिक सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी.ट्रस्टी ललिता प्रजापति ने कार्यक्रम को सफल बनाने में आभार जताया.

Read More
{}{}