trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12033026
Home >>जयपुर

संतरे से कस्टर्ड सेब तक: सर्दियों में वजन घटाने और पाचन के लिए फल

Winter Fruits: सर्दियां आ गई हैं और इसके साथ आलस भरे दिन भी आते हैं जब आप बस बिस्तर पर ही पड़े रहना चाहते हैं. साल के इस समय में सूँघनी, खांसी और सर्दी आम है.

Advertisement
पाचन के लिए फल
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 28, 2023, 04:45 PM IST

Winter Fruits: सर्दियां आ गई हैं और इसके साथ आलस भरे दिन भी आते हैं जब आप बस बिस्तर पर ही पड़े रहना चाहते हैं. साल के इस समय में सूँघनी, खांसी और सर्दी आम है. इतना ही नहीं बल्कि सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों में भी दर्द महसूस होता है. ऐसी स्थिति में वजन घटाने की योजना पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है. हालांकि, वजन कम करने और ऊर्जा के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं और कुछ शीतकालीन फलों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

आप अपने आहार में सही खाद्य पदार्थों को शामिल करके पूर्ण और ऊर्जावान रह सकते हैं. अपने आहार में आवश्यक फाइबर, विटामिन और खनिज प्राप्त करने का एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक तरीका फलों का सेवन है. संतरे से लेकर कस्टर्ड सेब तक, यहां वजन घटाने और पाचन के लिए कुछ शीतकालीन फल हैं:

संतरे:
संतरे विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और पावर डिटॉक्स आहार में शामिल करने के लिए आदर्श हैं जो वजन घटाने में भी सहायता करते हैं. फल में फाइबर, पोटेशियम और खनिज उच्च मात्रा में होते हैं जबकि कैलोरी कम होती है. इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखती है.
अनार:
अनार में एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और फाइबर अधिक और कैलोरी कम होती है. यह स्वादिष्ट फल कसरत से पहले या बाद के नाश्ते के लिए एक बढ़िया विकल्प है. ट्राइग्लिसराइड्स, वसा का एक रूप, फल से कम हो जाता है.
सेब:
सेब बहुमुखी फल हैं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह पाचन और पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं. वे अपने वजन पर नज़र रखने वाले लोगों के लिए अपनी अंतर्निहित मिठास के कारण एक बढ़िया स्नैक विकल्प हैं, जो लालसा को संतुष्ट करता है. पेट भरने वाले नाश्ते के लिए, उन्हें अपने सलाद में मिलाएं, फलों की स्मूदी में डालें, या मूंगफली के मक्खन के साथ खाएं.
कीवी
कीवी एक पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है जिसमें कैलोरी कम और विटामिन सी, विटामिन के और आहार फाइबर अधिक होता है. इसका चमकीला हरा गूदा पोषण मूल्य से समझौता किए बिना सलाद और स्नैक्स का स्वाद बढ़ाता है.
अमरूद:
अमरूद की उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री तृप्ति बनाए रखने और अधिक खाने को हतोत्साहित करने में मदद करती है. न्यूनतम चीनी सामग्री वाले पके अमरूद वजन कम करने में मदद करने वाले बेहतरीन फल हैं.
शरीफा:
कस्टर्ड सेब विटामिन और खनिजों का एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त और बेहतर आहार स्रोत है, जो कई जैविक कार्यों के लिए आवश्यक हैं. विटामिन ए और सी के अलावा, इसमें आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और तांबे की उल्लेखनीय सांद्रता होती है. कब्ज, जो सर्दियों में आम है जब पाचन धीमा हो जाता है, इस व्यंजन में मौजूद फाइबर की मदद से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें:38 हजार से अधिक किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभ, जानें क्यों?

Read More
{}{}