trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11800091
Home >>जयपुर

15 अगस्त से राजस्थान के 1.10 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री राशन, समझिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा

Free Ration in Rajasthan : महंगाई के दौर में गहलोत सरकार देगी अगले माह एक ओर राहत, सीएम गहलोत करेंगे निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की लांचिंग, 15अगस्त को सीएम गहलोत करेंगे इस योजना की लांचिंग, 1.10 करोड़ परिवारों के घर अब फ्री राशन किट पहुंचाने की तैयारी

Advertisement
15 अगस्त से राजस्थान के 1.10 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री राशन, समझिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा
Stop
Deepak Goyal|Updated: Jul 28, 2023, 04:50 PM IST

Free Ration in Rajasthan : अगले माह से खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों की रसोई में हर माह चार किलों का अन्नपूर्णा फूड पैकेट गहलोत सरकार पहुंचाने जा रही हैं. राशन की दुकान से हर माह गेहूं के साथ तेल-मसाले, चीनी, दाल का फूड पैकेट मिलेगा. इसकी तैयारियां जिला स्तर पर की जा रही हैं. मुख्यमंत्री गहलोत 15 अगस्त से मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का आगाज करेंगे. इस योजना जरुरतमंद परिवारों को राहत मिलेगी.

महंगाई के दौर में मुख्यमंत्री गहलोत सरकार एक ओर राहत देने जा रही हैं. सस्ती बिजली, पानी और रसोई गैस की सुविधा के बाद अब राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार जल्द ही लोगों की रसोई में मुफ्त का राशन भी पहुंचाएगी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) से जुड़े 1.10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को अगले महीने से गेंहू के साथ निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत तेल-मसाले, चीनी, दाल के पैकेट भी उपलब्ध करवाए जाएंगे. 15 अगस्त को मुख्यमंत्री गहलोत निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की लांचिंग करेंगे. .दो महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के हर घर में वोटरों तक अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए ये योजना सरकार के लिए अहम है. मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट में घोषणा करके खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) से जुड़े परिवारों को गेंहू के साथ किचन से जुड़ा राशन का दूसरा सामान भी फ्री देने का एलान किया था. इस योजना के तहत हर जिले में अलग-अलग टेंण्डर करके तेल-मसाले, चीनी, दाल के पैकेट की रेट्स तय करके उन्हें राशन की दुकानों तक पहुंचाकर लाभार्थियों को बांटा जाएगा. वर्तमान में राजस्थान में 1.10 करोड़ से ज्यादा परिवार है. जिनमें सदस्यों की संख्या 4 करोड़ से ज्यादा हैं.

 

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित की माने तो जयपुर में किए गए टेण्डर में एक पैकेट की कीमत 359 रुपए आई है. अगले महीने से जयपुर की राशन दुकानों पर ये पैकेट पहुंचाए जाएंगे. .जयपुर जिले में एनएफएसए के तहत 7.51 लाख परिवार जुड़े है. एक परिवार को प्रति राशन कार्ड पर यह फूड पैकेट्स बांटने का आदेश मिला है. सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली अन्नपूर्णा किट में एक लीटर सोयाबिन तेल, एक-एक किलोग्राम चीनी, नमक, चना दाल, 100 ग्राम लाल मिर्ची पाउडर, 100 ग्राम धनिया पाउडर, 50 ग्राम हल्दी पाउडर होगा. .गेंहू के साथ इस अन्नपूर्णा किट को लेने के लिए लाभार्थी को दुकान पर तीन बार पॉश मशीन पर बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट के जरिए ओटीपी जनरेट करवाना होगा. सबसे पहले गेहूं लेने के लिए उपभोक्ता को पीओएस मशीन को बायोमेट्रिक पर थंप करना होगा. उसके बाद एक लीटर सोयाबीन तेल के लिए अलग से बायोमेट्रिक पर थंप करना होगा और फिर तीसरी बार फूड पैकेट लेने के लिए बायोमेट्रिक पर थंप करना होगा. साथ में योजना का लाभ लेने के लिए महंगाई राहत कैंप में भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जानकारी के मुताबिक राशन दुकानों पर वितरण होने वाले निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण करने वाले राशन डीलर्स को राज्य सरकार चार रूपए प्रति पैकेट के हिसाब से कमीशन भी देने का विचार कर रही हैं.

बहरहाल, खाद्य विभाग और सहकारिता विभाग के बीच इस योजना को लेकर चल रहे विवाद को खत्म कर राज्य सरकार ने जिला कलक्टर्स को जिम्मेदारी सौंपी. और अब इसे मूर्तरूप दिया जा रहा हैं. सभी जगह जिला कलक्टर्स ने इसको लेकर टेंडर प्रकिया कर दी हैं. पीओएस मशीन में अन्नपूर्णा किट योजना का ऑप्शन भी इंस्टॉल भी कर दिया गया हैं. जल्द ही इसकी पैकिंग की सैंपल फाइनल कर आमजन के किचन तक पहुंचाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 
Rajasthan News: विधानसभा में राजेंद्र गुढ़ा मामले की मंत्री ममता भूपेश ने की निंदा, कहा -कृत्य अशोभनीय

मॉडलिंग के दिनों में ऐश्वर्या राय ने इतने लोगों को किया डेट! फेमस हुईं तो छूटते गए रिश्ते

Read More
{}{}