Home >>जयपुर

NEET परीक्षा 2024 परिणाम को लेकर पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने उठाए सवाल,लिखा- नीट पूरी क्लीन या हुई इसमें बड़ी चीट?

Rajasthan Politics: NEET UG 2024 के परिणाम ने ना सिर्फ लोगों के बीच सवाल खड़ा किया, बल्कि राजनीतिक गलियारों में भी इसको लेकर हलचल मच गई है.पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने (X) पर लिखा की पहले NEET परीक्षा और अब इसके रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों ने गड़बड़ी की आशंकाएं जताई हैं

Advertisement
Rajasthan politics
Stop
Anuj Singh|Updated: Jun 07, 2024, 04:04 PM IST

Rajasthan Politics: देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी तो समाप्त हो गई है, लेकिन लोकसभा चुनाव मतगणना की शाम जारी हुई NEET UG 2024 के परिणाम ने पूरे देश के सामने एक सवाल लाकर खड़ा कर दिया है.

NEET UG 2024 के परिणाम ने ना सिर्फ लोगों के बीच सवाल खड़ा किया, बल्कि राजनीतिक गलियारों में भी इसको लेकर हलचल मच गई है.हालांकि इसको लेकर NTA ने सफाई दे दी है.वहीं इन सभी सवालों के बीच राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी NEET UG 2024 के परिणाम को लेकर सवाल खड़े किए है.

गहलोत ने X पर पोस्ट शेयर करते हुए सवाल खड़ा किया है. वहीं NEET UG 2024 के परिणाम को लेकर गहलोत ने NTA और केंद्र सरकार से जांच की मांग भी की है.पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने (X) पर लिखा की पहले NEET परीक्षा और अब इसके रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों ने गड़बड़ी की आशंकाएं जताई हैं. रिजल्ट में कई बच्चों के एक ही सेंटर से पूरे में से पूरे अंक मिलने, आस पास रॉल नंबर वाले अभ्यर्थियों के टॉप करने समेत ऐसे कई पहलू सामने आ रहे हैं, जिससे परीक्षा में गड़बड़ी की आशंकाओं को बल मिलता है. 

गहलोत ने आगे लिखा की यह लाखों बच्चों के भविष्य एवं मेडिकल प्रोफेशन की क्रेडिबिलिटी का सवाल है. इसलिए केन्द्र सरकार और NTA इसे गंभीरता से लेकर जांच करे एवं सभी के साथ न्याय सुनिश्चित करे.

आपको बता दें कि 4 जून शाम को जब NEET UG 2024 के परिणाम घोषित हुए,तो उसमे कई विद्यार्थियों को 720 में 718 और 719 अंक प्राप्त हुआ हैं,जिसके बाद ये सावल उठे की विद्यार्थियों को इतना मार्कस कैसे मिल सकता है.NEET परीक्षा माइनस मार्किंग होते हैं. अगर एक भी सवाल आपको गलत होता है, तो एक अंक माइनस मार्किंग का कटता है.

वहीं दूसरी तरफ NEET परीक्षा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि परीक्षा में 1 या 2 नहीं बल्कि 67 स्टूडेंट्स ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए हैं.दूसरी तरफ  कट ऑफ भी 137 अंकों से बढ़कर 164 अंकों तक इस हो गया. 

यह भी पढ़ें:कैसे पुलिस कांस्टेबल बनकर संसद तक पहुंचे उम्मेदराम बेनीवाल.....

{}{}