trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11479072
Home >>जयपुर

Jaipur News : उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने शुक्रवार को राजस्थान हाट जल महल में चार दिवसीय फूड फेस्टिवल ''56 भोग उत्सव- 2022'' का शुभारंभ किया

Jaipur News : उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने शुक्रवार को राजस्थान हाट जल महल में चार दिवसीय फूड फेस्टिवल ''56 भोग उत्सव- 2022'' का शुभारंभ किया.

Advertisement
Jaipur News : उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने शुक्रवार को राजस्थान हाट जल महल में चार दिवसीय फूड फेस्टिवल ''56 भोग उत्सव- 2022'' का शुभारंभ किया
Stop
Ankit Tiwari|Updated: Dec 10, 2022, 01:36 AM IST

Jaipur News : उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने शुक्रवार को राजस्थान हाट जल महल में चार दिवसीय फूड फेस्टिवल ''56 भोग उत्सव- 2022'' का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से जिलों के मशहूर उत्पाद राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकेंगे.

उद्योग मंत्री ने कहा कि उद्योग विभाग व उद्यम प्रोत्साहन संस्थान की ओर से आयोजित यह आयोजन प्रदेश के उत्पादों की छवि को निखारने का महत्वपूर्ण कार्य करेगा. उन्होंने बताया कि उत्सव में राजस्थान के स्वादिष्ट व्यंजन, प्रसिद्ध मसालों, मिठाइयों, नमकीन, विशिष्ट खाद्य पदार्थों एवं रसोई से जुड़े परम्परागत, प्राकृतिक एवं आधुनिक उपकरण एक ही स्थान पर उपलब्ध हो सकेंगे.

प्रदेश भर के व्यजनों, मसालों की उत्कृष्टता एवं क्षेत्रीय विविधता से स्थानीय और पर्यटकों को रूबरू करवाने के लिए यह विशेष आयोजन रखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि विभाग का उद्देश्य जिलों में चल रहे व्यंजनों को बेहतर मंच उपलब्ध कराना और उनकी ख्याति राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाना है. इस अवसर पर इस अवसर पर उन्होंने सभी स्टालों का निरीक्षण भी किया और कई उत्पाद भी खरीदे.

उद्योग आयुक्त महेंद्र पारख ने बताया कि प्रदेश के लगभग सभी जिलों से बेहतरीन व्यजनों को चयनित कर आगंतुकों के लिए प्रदर्शित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि आमजन प्रातः 11 बजे से सायं 9 बजे तक व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं. उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ऐसे फूड फेस्टिवल प्रति वर्ष लगाने की है, ताकि लोगों को स्तरीय जायके के साथ उत्पादकों को बेहतर ग्राहक मिल सकें. उन्होंने बताया कि आयोजन के दौरान व्यंजन प्रतियोगिता, चित्रकारी प्रतियोगिता, टॉक शो, क्वीज प्रतियोगिता एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा.

विशिष्ट अतिथि आईएएस केके पाठक ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए. गौरतलब है कि वर्ष 2019 में श्री पाठक के नेतृत्व में ही ''रसोई-2019 '' फूड फेस्टिवल का आगाज उद्योग विभाग द्वारा किया गया था, जो कि काफी सफल और लोकप्रिय भी रहा था.

इस अवसर पर हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर, बाबूलाल गुप्ता, अध्यक्ष राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ, डॉ. मनोज मोरारका, अध्यक्ष नेशनल ऑयल्स एण्ड ट्रेड ऐसोसिएशन, रामअवतार अग्रवाल, अध्यक्ष राजस्थान मसाला उद्योग व्यापार संघ सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

उद्योग आयुक्त ने बताया कि उत्सव को दिलचस्प बनाने के लिए शनिवार को राजस्थानी पारंपरिक थाली (शुद्ध शाकाहारी) और डेजर्ट एंड स्वीट (शुद्ध शाकाहारी) प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. प्रथम पुरस्कार विजेता को रसोई क्वीन या किंग की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा. व्यंजन प्रतियोगिता के दौरान आधे घंटे का टॉक शो या कुछ प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी, जो खानपान एवं न्यूट्रीशन से संबंधित होगी. प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे.

नसीराबाद के कचोड़े, पुष्कर के मालपुए, गंगापुर के खीरमोहन, दौसा के डोवठे, कोटा की कोटा कचोरी, भुसावर का अचार, चिड़ावा का पेड़ा, अलवर का कलाकंद, पाली का गुलाब हलवा, बीकानेर की भुजिया, जोधपुर के मिर्च बड़े, प्रतापगढ़ का आम पापड़ जैसी विशेष डिशेज का जायका आमजन को एक ही परिसर में मिल सकेगा. इसके अलावा मुंबई का वड़ा पाव, आगरा के पेठे, गुजरात का खमन ढोकला सहित अन्य राज्यों के खास पकवान भी उत्सव में आमजन को लुभाएंगे.

ये भी पढ़े..

सरदारशहर उपचुनाव में बुरी हार के बाद सतीश पूनिया ने कांग्रेस को दी ये बड़ी चेतावनी

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

Read More
{}{}