trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11241880
Home >>जयपुर

Jaipur Fire : अवैध कैमिकल फैक्ट्री में लगी आग पर काबू नहीं, पास ही दूसरी अवैध फैक्ट्री को अल्टीमेटम

 Jaipur Fire : स्थानीय लोगों का कहना है कि आबादी में फैक्ट्री के संचालन और गैस गोदाम चलने की प्रशासन को जानकारी होने के बाद भी फैक्ट्री का अवैध रूप से संचालन हो रहा.

Advertisement
Jaipur Fire : अवैध कैमिकल फैक्ट्री में लगी आग पर काबू नहीं, पास ही दूसरी अवैध फैक्ट्री को अल्टीमेटम
Stop
Deepak Goyal|Updated: Jul 03, 2022, 10:43 AM IST

Jaipur : राजस्थान के जयपुर के ब्रह्मपुरी थाना इलाका में स्थित काला महादेव गुर्जर घाटी, बेनीवाल बाग में केमिकल फैक्ट्री में आग लग जाने से हड़कंप मच गया. अल सुबह फैक्ट्री में अचानक आगजनी से आसपास इलाके में रह रहे लोगों में ने घर खाली कर खुले मैदान में निकले. वही फैक्ट्री के पास गैस गोदाम होने से भी बड़ी घटना होने की संभावना बढ़ गई.

इसी के नजदीक ही एक अवैध केमिकल फैक्ट्री और है जहां बड़ी संख्या में कैमिकल से भरे ड्रम रखे हुए है. अवैध केमिकल फैक्ट्री में ड्रमों में भरे कैमिकल को नष्ट के लिए अधिकारी जब मौके पर पहुंचे तो फैक्ट्री संचालक और प्रशासन के अधिकारियों के बीच टकराव हो गया.

इस टकराव के चलते अधिकारियों को दूसरी अवैध फैक्ट्री पर कार्रवाई को रोकना पड़ा है वहीं प्रशासन की तरफ 2 घंटे में फैक्ट्री खाली करने का अल्टीमेटम फ्रैक्ट्री संचालक को दिया गया है. इस बीच सवाल ये कि आखिर प्रदेश की राजधानी में किसकी शह पर अवैध कैमिकल फैक्ट्रियों का संचालन किया जा रहा है. क्यों प्रशासन  इन अवैध फैक्ट्रियों पर कार्रवाई नहीं करता है. 

फैक्ट्री घनी आबादी क्षेत्र में होने से इलाके में आगजनी से हाहाकार मच गया. सूचना पर ब्रह्मपुरी थाना पुलिस और फायर की गाड़ियां मौके पर पहुंची. बताया जा रहा है कि नाहरगढ़ वन्यजीव क्षेत्र में फैक्ट्री का अवैध संचालन हो रहा था. स्थानीय लोगों का कहना है कि आबादी में फैक्ट्री के संचालन और गैस गोदाम चलने की प्रशासन को जानकारी होने के बाद भी फैक्ट्री का अवैध रूप से संचालन हो रहा.

जलमहल के पास इस केमिकल फैक्ट्री में लगी आग को 5 घंटे से बुझाने की कोशिश जारी है लेकिन 130 से ज्यादा बार दमकल के फेरे होने के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. जिस कैमिकल फैक्ट्री में आग लगी है उसके पास ही एक गैस एजेंसी भी है.  जिसे खाली करा दिया गया है.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Read More
{}{}