trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11203140
Home >>जयपुर

करड़ बाल्यावास के जंगल में लगी भीषण आग, लोगों में दहशत का माहौल

जयपुर के फुलेरा के रेनवाल के पास सीकर सीमा पर स्थित बाल्यावास गांव के जंगलों में दोपहर में अज्ञात कारणों के चलते भीषण आग लग गई. आग को देखके लग रहा है कि आग पल पल बढ़ती ही जा रही है. देखते ही देखते आग हवा की लपटों से पूरे जंगल में फैलती जा रही है.

Advertisement
करड़ बाल्यावास के जंगल में लगी भीषण आग, लोगों में दहशत का माहौल
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: May 31, 2022, 01:30 PM IST

Phulera: जयपुर के फुलेरा के रेनवाल के पास सीकर सीमा पर स्थित बाल्यावास गांव के जंगलों में दोपहर में अज्ञात कारणों के चलते भीषण आग लग गई. आग को देखके लग रहा है कि आग पल पल बढ़ती ही जा रही है. देखते ही देखते आग हवा की लपटों से पूरे जंगल में फैलती जा रही है. इस जंगल में सीजन की चौथी बार आग लगी है, लेकिन अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं लग पाया है.  स्थानीय सरपंच रूपा देवी ने आप की घटना का संज्ञान लेते हुए स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया. सीआई मदन कड़वासरा उपखंड अधिकारी राजेश मीणा मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया.

यह भी पढ़ें: जानिए कब से शुरू होगा नौतपा, लेकिन उससे पहले होगी झमाझम बारिश

कस्बे के निकट करड़ ग्राम पंचायत के बालियावास गांव के जंगलों में अचानक आग लग जाने से लोगों में दहशत फैल गई. सोमवार दोपहर बाद बालियावास एनीकट के समीप वन विभाग द्वारा लगाए गए पेड़ों में अचानक आग लगने की सूचना मिलने पर प्रशासन में भी हड़कंप मच गया. कुछ ही देर में आग करीब 300 मीटर के एरिया में फैल गई, जिससे आग पर काबू पाना प्रशासन के सामने चुनौती बन गया. आग की भयावहता इतनी तेज थी कि दोपहर में चल रही तेज हवाओं के साथ ही आग की लपटें धीरे-धीरे पूरे जंगल में फैलती जा रही थी. 

घटना की जानकारी मिलने पर स्थानीय सरपंच रूमा देवी ने आगजनी की घटना के बारे में प्रशासन को अवगत कराया. करीब 2 घंटे बाद घटना की जानकारी मिलने पर हरकत में आए प्रशासन एवं आला अधिकारियों ने आग बुझाने के प्रयास तेज किए. स्थानीय सरपंच रूपा देवी एवं सरपंच पति मुरारी लाल भंवरिया ने स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया, इसके बाद प्रशासन की ओर से दातारामगढ़ उपखंड अधिकारी राजेश मीणा एवं सीआई मदन लाल कड़वा के निर्देशन में आग बुझाने के प्रयास शुरू किए गए. करीब 5 बजे आग बुझाने के लिए खाटूश्याम जी एवं अन्य स्थानों से आए दमकल वाहनों से करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. गौरतलब है कि इलाके में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते बालियावास के जंगलों में पिछले एक महीने में चौथी बार यह आगजनी की घटना हो चुकी है जिससे प्रशासन को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Report: Amit Yadav

Read More
{}{}