trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11957712
Home >>जयपुर

राजस्थान चुनाव 2023: नेताओं का हवाई दौरा, किसी के पास हेलीकॉप्टर, तो कोई लाखों कीमत देकर भर रहे सियासी उड़ान

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव में भारी भीड़ जुटाने के लिए और कम समय में ज्यादा से ज्यादा दौरा करने की होड़ मची हुई है. ऐसे में चुनावी दौर में प्राइवेट कंपनियां की चांदी ही चांदी हो रखी है.कई नेताओं ने प्री-बुकिंग भी करवा रखी है.

Advertisement
राजस्थान चुनाव 2023: नेताओं का हवाई दौरा, किसी के पास हेलीकॉप्टर, तो कोई लाखों कीमत देकर भर रहे सियासी उड़ान
Stop
Anuj Kumar |Updated: Nov 13, 2023, 09:51 PM IST

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नेता कैंपेन के लिए गली मोहल्ले से लेकर दनादन हवाई दौरा कर रहे है. जिसके चलते हेलीकॉप्टर से लेकर चार्टड विमान तक नेताओं ने बुक करा ली है. हो भी क्यों ना... चुनाव के महज कुछ ही दिन बाकी है. ऐसे में नेताओं की गहमागहमी बढ़ गई है. भारी भीड़ जुटाने के लिए और कम समय में ज्यादा से ज्यादा दौरा करने की होड़ मची हुई है.   

ऐसे में निजी विमान कंपनियां की चांदी हो रही है. आसमान में  हेलीकॉप्टर से लेकर चार्टड विमान की गूंज सुनाई दे रहे हैं.ये नेता आसमान में तो कभी लग्जरी गाड़ियों से हाथ हिलाते नजर आ रहे है. कई दिग्गज नेताओं ने चुनाव के आखिरी समय तक हेलीकॉप्टर को बुक करा लिया है. ताकि कोई चुनावी सभा छूट ना जाएं.

राजस्थान में सर्द मौसम में चनावी पारा गरम है. लिहाजा राजस्थान का कोई भी इलाका अछूता ना रह जाए ये नेता अपनी भीड़ जुटाने के लिए और कम समय में ज्यादा से ज्यादा रैलियां करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते है. प्रचार प्रसार की आचार संहिता लगने से पहले चुनावी सभा खत्म कर लेना चाहते है.  कुछ नेताओं ने अस्थाई तौर पर अपने लिए हेलीकॉप्टर और विमान बुक कर लिए हैं.

राजस्थान एयरलाइंन के एक अधिकारी के मुताबिक इन नेताओं से हेलीकॉप्टर का किराया 2 से ढाई लाख रुपये प्रति घंटे तक लिया जा रहा है. जयपुर एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि आजकल नियमित उड़ानों के साथ साथ निजी उड़ानें पूरी तरह व्यस्त है. जयपुर एयरपोर्ट से रोज 7 से 8 निजी विमान या हेलीकॉप्टर उड़ान भर रहे हैं. चुनावी दौर में प्राइवेट कंपनियां की चांदी ही चांदी हो रखी है. अपने क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से दौरे के लिए कई नेताओं ने प्री-बुकिंग भी करवा रखी है.

मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और कांग्रेस प्रभारी रंधावा हेलीकॉप्टर VT-WCL का इस्तेमाल कर ताबड़तोड़ दौरा कर रहे हैं.  वहीं पूर्व सीएम वंसुधरा राजे चुनावी दौरे के लिए हेलीकॉप्टर VT-IKR का इस्तेमाल कर रही हैं. आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल भी चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए हेलीकॉप्टर VT-OXF का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: एक ऐसा IAS जो बिना चुनाव लड़े बन गया राजस्थान का CM, इस प्रधानमंत्री का था आशीर्वाद

बात करें सचिन पायलट की तो ये अपने बेड़े में हेलीकॉप्टर VT-JSH शामिल कर रखे हैं. जहां अपने निर्धारित कार्यक्रम में इनका उपयोग कर रहे हैं. बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी भी दनादन हेलीकॉप्टर VT-GVI से दौरा कर रहे हैं. कांग्रेस के कई दिग्गज नेता इन्हीं चार्टड विमान जैसे VT-OBR का इस्तेमाल कर चुनावी सभाएं कर रहे हैं. 

चुनावी साल है, ऐसे में ग्रामीण इलाकों में हेलीकॉप्टर को लेकर एक क्रेज रहता है. चुनाव प्रचार के दौरान हेलीकॉप्टर और विमान देखने के लिए लोग उत्साहित रहते हैं. नेता भी भीड़ का आकलन ऊपर से ही कर लेते है, अगर भीड़ कम नजर आई तो एक राउंड और बी लगा देते है. ताकि देखने के लिए भी हजारों की भीड़ इक्टठा हो सकें. इस कारण से भी पार्टी के बड़े नेता हेलीकॉप्टर के जरिए चुनावी सभाओं में पहुंचते हैं.

 

 

 

 

Read More
{}{}