Home >>जयपुर

Earthquake :राजस्थान समेत उत्तर भारत में हफ्ते भर में दूसरी बार कांपी धरती, फिर केंद्र रहा नेपाल

Earthquake: राजस्थान समेत उतर भारत में एक बार फिर से  भूकंप के तेज झटकों से धरती कांप गई . इस बार भूकंप की तीव्रता 5.6 रही. इसका केंद्रबिंदु पिछली बार की तरह इस बार भी नेपाल ही रहा.  एक सप्ताह में दूसरी बार झटके महसूस लगे.

Advertisement
Earthquake in Jaipur
Stop
Anamika Mishra |Updated: Nov 06, 2023, 05:31 PM IST

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान समेत उतर भारत में एक बार फिर से भूकंप के तेज झटकों से धरती हिली . पिछली बार यह कंपन आधी रात को लोगों ने महसूस किया था. इस बार यह तकरीबन शाम के 4 बजकर 19 मिनट पर 5.4 की तीव्रता के झटकों साथ महसूस किया गया. 

यह झटके राजस्थान के जयपुर समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों दिल्ली एनसीआर,  वाराणसी, पटना, नोएडा, दिल्ली एनसीआर, गुड़गांव में महूसूस किए गए. तीन दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके लगने से लोग सहम गए और घरों से बार निकल आए. भूकंप का केंद्र एक बार फिर नेपाल में था.  इससे पहले शुक्रवार रात नेपाल में आए तेज भूकंप की वजह से भी उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में झटके लगे थे.

 राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप के बारे में सोशल मीडिया पर X(पहले ट्वीटर)  अपडेट दिया है. जिसमें बताया गया है कि भूकंप की तीव्रता 5.6 थी. और इसका केंद्र एक बार फिर से नेपाल के 10 किमी अंदर तक  था.

दोपहर का समय होने की की वजह से कामकाजी लोग दफ्तरों में थे. कई दफ्तरों के बाहर कर्मचारियों की भीड़ लग गई. आमतौर पर कहीं भूकंप आने के बाद कई बार झटके आते हैं, जिन्हें आफ्टरशॉक कहा जाता है. लेकिन ये आमतौर पर हल्के दर्जे के होते हैं. हालांकि, 5.6 तीव्रता का भूकंप मध्यम दर्जे का माना जाता है। भूकंप से किसी तरह के नुकसान की जानकारी फिलहाल नहीं है।फिलहाल अभी राजस्थान समेत उतर भारत में भूकंप से किसी बी जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. 

 

 

{}{}