trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11929039
Home >>जयपुर

जयपुर में बंगाली समाज ने द्वारा खेला गया सिंदूर खेला, दी माता रानी को विदाई

Dussehra 2023: जयपुर में शारदीय नवरात्रि के बाद दशहरे की धूम देखी जा रही है. वहीं, बंगाली समाज द्वारा  सिंदूर खेला का आयोजन किया गया और माता रानी की विदाई की. 

Advertisement
जयपुर में बंगाली समाज ने द्वारा खेला गया सिंदूर खेला, दी माता रानी को विदाई
Stop
Anoop Sharma |Updated: Oct 24, 2023, 06:03 PM IST

Jaipur News: प्रदेश में शारदीय नवरात्रि के बाद आज दशहरे की धूम देखने को मिल रही है. एक और जहां जयपुर शहर के प्रमुख मंदिरों में पूजा अर्चना की जा रही है. वहीं, बंगाली समाज द्वारा तैयार किए गए पंडाल में भी दुर्गा पूजन किया गया. 

महाआरती का आयोजन
जयपुर शहर में इस बार पिछले साल की तुलना में बंगाली समाज द्वारा अधिक पंडाल बनाए गए थे. बनीपार्क स्थित दुर्गाबाड़ी पंडाल में आज सुबह मूर्तियों की समाज द्वारा महा आरती का आयोजन किया गया, जिसमें समाज के बंधु भाग लिया. अष्टमी, नवमी और दशमी को मां आरती पूजा का आयोजन किया गया, इसके बाद पुष्पांजलि और भोग आयोजित हुआ. 

यह भी पढ़ेंः Alwar News: विजयदशमी के दिन काले कंबल में लिपटा मिला 2 दिन का नवजात, बच्चों के लिए तरस रहे मां-बाप अस्पताल पहुंचे

सिंदूर खेला
आज दोपहर को सिंदूर खेला का आयोजन किया गया, जिसमें सबसे पहले सभी महिलाओं ने मां दुर्गा के सिंदूर लगाकर विदाई की तैयारी शुरू करी. मां दुर्गा को सिंदूर बेहद पसंद है, जिसके चलते सभी महिलाएं सज-धजकर एक दूसरे के सिंदूर लगाकर माता को विदा करती हैं. 

महिलाओं ने बताया जितना दुख माता को विदा करने का हो रहा है, उससे कहीं ज्यादा खुशी अगले साल माता के स्वागत की हो रही है. सभी महिलाओं ने नाचते-गाते हुए बंगाली परंपरा के अनुसार मां दुर्गा का नेवटा बांध में विसर्जन किया. 

यह भी पढ़ेंः अपनी सीट पर चुनावी अभियान में जुटे अशोक गहलोत, BJP ने अभी तक घोषित नहीं किया उम्मीदवार

यह भी पढ़ेंः  रावण के 10 रूपों में अशोक गहलोत और उनके साथी, बीजेपी के ट्वीट पर विवाद तो लोगों के आए मजेदार कमेंट

Read More
{}{}