trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11334759
Home >>जयपुर

Weather Update: प्रदेश में पारा बढ़ने से सताने लगी गर्मी, 8 सितंबर तक नहीं मिलेगी राहत

प्रदेश में मानसून तंत्र के कमजोर पड़ने के साथ ही अब गर्मी और उमस ने फिर से अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. बीते कुछ दिनों से दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

Advertisement
राजस्थान में उमड़ा गर्मी
Stop
Lalit Kumar|Updated: Sep 04, 2022, 12:14 PM IST

Jaipur: प्रदेश में मानसून तंत्र के कमजोर पड़ने के साथ ही अब गर्मी और उमस ने फिर से अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. बीते कुछ दिनों से दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में करीब 1 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई, तो वहीं इस दौरान प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में दिन का तापमान 36 डिग्री के पार दर्ज किया गया, इसके साथ ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान भी करीब 25 डिग्री के पार दर्ज किया गया है.

प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का पारा 33 डिग्री के पार दर्ज किया गया. वहीं 39.3 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर में सबसे गर्म दिन दर्ज किए गए. करीब एक दर्जन जिलों में दिन का पारा 36 डिग्री के पार दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में भी दिन का पारा 35.3 डिग्री दर्ज किया गया, तो वहीं प्रदेश में रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज किए गए. बीती रात करीब सभी जिलों में रात का पारा 23 डिग्री के पार दर्ज किया गया, तो वहीं 28.6 डिग्री के साथ अलवर में बीती रात सबसे गर्म रात दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें- Astro: यदि आपके हाथों में नहीं रुक रहा पैसा तो करें ये उपाय, हो जाएंगे माला-माल

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 4 दिनों तक प्रदेश में मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहने के चलते तापमान में अभी और बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक और बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है, हालांकि इस दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार 8 सितंबर से एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने की संभावना बन रही है. इस दौरान राजस्थान के ऊपर एक नया सिस्टम सक्रिय होने के साथ ही मानसून की बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. इस दौरान कहीं न कहीं भारी बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है.

ये भी पढ़ें- Sachin Pilot Birthday: राहुल गांधी का ये काम इस बार सचिन पायलट के जन्मदिन को बनाएगा खास

महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर केंद्र को घेरने दिल्ली पहुंचे सीएम गहलोत, कहा- सच दुनिया जानती है

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}