trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12065845
Home >>जयपुर

रनवे पर खाना खाते यात्रियों का Video हुआ Viral, IndiGo पर 1.2 करोड़ का जुर्माना

डीजीसीए (DGCA)  ने इंडिगो एयरलाइन (Indigo) की एक गलती पर उस पर 1 करोड़ 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है.

Advertisement
रनवे पर खाना खाते यात्रियों का Video हुआ Viral, IndiGo पर 1.2 करोड़ का जुर्माना
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 18, 2024, 03:48 PM IST

DGCA Imposes Fine IndiGo : डीजीसीए (DGCA)  ने इंडिगो एयरलाइन (Indigo) की एक गलती पर उस पर 1 करोड़ 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. मुम्बई एयरपोर्ट (mumbai Airport) पर यात्रियों को रनवे के पास टरमैक पर खाना खिलाने के मामले में यह कार्रवाई की गई है, लेकिन ऐसे ही एक बड़े मामले में डीजीसीए ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

एयर इंडिया की लंदन से गोवा फ्लाइट में गलत ट्रैक पर विमान ले जाने के मामले में कार्रवाई नहीं की गई है.आखिर क्यों डीजीसीए बरत रहा है दोहरे मापदंड, पढ़ें पूरी खबर

14 जनवरी 2024 के एक घटनाक्रम को लेकर डीजीसीए ने नाराजगी जताई है और एयरलाइन व एयरपोर्ट ऑपरेटर पर भारी जुर्माना लगाया है. दरअसल इंडिगो की गोवा से दिल्ली की एक फ्लाइट 12 घंटे लेट हो गई थी. दिल्ली में मौसम साफ नहीं होने पर इसे मुम्बई डायवर्ट किया गया.

यात्रियों के हंगामे पर एयरलाइन ने यात्रियों को रनवे के नजदीक टरमैक पर ही खाना परोस दिया था. वीडियो वायरल होने के बाद डीजीसीए ने इंडिगो पर 1 करोड़ 20 लाख रुपए जुर्माना लगाया है. साथ ही मुम्बई एयरपोर्ट प्रशासन पर भी 60 लाख रुपए जुर्माना किया गया है. वहीं ऐसे ही अवहेलना के एक अन्य मामले में डीजीसीए ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है. यह घटनाक्रम 1 नवंबर 2023 को गोवा एयरपोर्ट पर हुआ. इसकी डीजीसीए को लिखित शिकायत की गई है.

मामला एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI-146 का है, जो कि लंदन से गोवा एयरपोर्ट पर लैंड हुई थी. गोवा एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान जब विमान रनवे पर टच डाउन कर रहा था और टैक्सी वे से होकर एप्रन में जाने वाला था, तब उसने एयर ट्रैफिक कंट्रोल के निर्देशों की अवहेलना करते हुए गलत टर्न ले लिया. एप्रन तक पहुंचने के लिए पायलट ने शॉर्टकट लिया और गलत टैक्सी वे का उपयोग कर एप्रन में जा पहुंचा.

जानिए, क्या है पूरा घटनाक्रम

- एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI-146 लंदन से आई गोवा

- लंदन से 31 अक्टूबर को स्थानीय समय शाम 8:21 बजे रवाना हुई

- गोवा एयरपोर्ट पर 1 नवंबर को सुबह 10:40 बजे विमान ने रनवे टच डाउन किया

- यह फ्लाइट बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान VT-ANQ के जरिए संचालित हो रही थी

- सुबह 10:40 बजे लैंडिंग के बाद पायलट ने गलत टर्न लिया

- आरोप यह कि पायलट को A-2 टैक्सीवे से मुड़ने के लिए कहा गया

- लेकिन पायलट ने उससे पहले ही A-3 टैक्सीवे पर टर्न कर लिया था

- इस पूरे मामले में कैप्टन ऋषि कुमार शर्मा की गलती बताई जा रही

- इसे लेकर डीजीसीए को लिखित में शिकायत की गई है

- डीजीसीए के स्तर से जांच के बाद ही मामले की सही तस्वीर सामने आ सकेगी

1 नवंबर की सुबह गोवा के मोपा एयरपोर्ट पर कोई हादसा नहीं हुआ, हालांकि यह घटना एयर ट्रैफिक कंट्रोल की मॉनिटरिंग और एयरपोर्ट प्रशासन की सतर्कता पर भी सवाल खड़े करती है. दरअसल एयरपोर्ट ऐसी संवेदनशील जगह होती है, जहां के चप्पे-चप्पे की प्रत्येक गतिविधि की मॉनिटरिंग की जाती है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थानियों को और सताएगी कड़ाके की ठंड, इन 10 जिलों में कोहरे-पाले का अलर्ट जारी

इस मामले में पायलट के गलत टर्न लेने से यदि सामने की तरफ से भी विमान आ रहा होता तो हादसा हो सकता था. लिखित शिकायत के आधार पर डीजीसीए की जांच से ही यह साफ हो सकेगा कि इस मामले में वास्तव में गलती विमान के कैप्टन की रही थी या कोई और कारण थे, हालांकि शिकायत में कैप्टन ऋषि कुमार शर्मा को रेगुलर डिफॉल्टर बताया गया है.

देखना होगा कि एक तरफ जब इंडिगो एयरलाइन के नियम तोड़ने पर जुर्माना लगाया गया है, तो दूसरी तरफ एयर इंडिया की इस फ्लाइट की गलत लैंडिंग के मामले में डीजीसीए की जांच क्या मोड़ लेती है.

Read More
{}{}