trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11449463
Home >>जयपुर

Destination Wedding Rajasthan: रॉयल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आइये राजस्थान की इन खास जगहों पर, सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद

Destination Wedding Rajasthan: शादी जीवन का सबसे खूबसूरत दिन होता है. ऐसे में डेस्टिनेशन वेडिंग की बात करें तो राजस्थान भारत में टॉप पर माना जाता है. डेस्टीनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान परफेक्ट प्लेस है. राजस्थान के उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, अलवर, सवाई माधोपुर आदि जगहों पर आप अपनी शादी को बेहद खास और रॉयल बना सकते है. ये जगह बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की भी पहली पसंद है.

Advertisement
राजस्थान डेस्टिनेशन वेडिंग
Stop
Himadri Sharma|Updated: Nov 20, 2022, 12:21 PM IST

Destination Wedding Rajasthan: शादी जीवन का सबसे स्पेशल और खूबसूरत दिन होता है. इस दिन को और भी खास बना देती है वो जगह जहां पर दो लोग जन्म जन्म के लिए एक दूसरे के हो जाने की कस्में लेते है. ऐसे में डेस्टिनेशन वेडिंग की बात करें तो राजस्थान भारत में टॉप पर माना जाता है. डेस्टीनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान परफेक्ट प्लेस है. हर किसी का सपना होता है यहां शादी रचाने का. यहां पर विवाह को खास बनाने के लिए ऐतिहासिक महल- होटल, शाही और राजसी सेटिंग जैसी कई व्यवस्थाएं हैं. कई बॉलीवुड के सितारों ने भी यहां के महलों मे रॉयल अंदाज में अपनी शादी रचाई हैं. यदि आप किसी भी समय शादी के बंधन में बंधने की योजना बना रहें तो राजस्थान के खूबसूरत शहर और उनके राजसा महल आपके इंतजार में है. जब कभी शाही शादियों की बात आती है तो राजस्थान के नाम सबसे उपर आता है और आज हम आपको राजस्थान के वो 5 मशहूर फोर्ट्स के बारे में बताएंगे, जो आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. 

जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस 

राजस्थान के शाही अंदाज को कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. जोधपुर का उम्मेद भवन लम्बे समय से बड़ी शादियों की मेजबानी करता आ रहा है. उम्मेद भवन पैलेस को ही निक जोनस और प्रियंका चोपड़ा ने शादी के लिए चुना था. जोधपुर के ब्लू सिटी में स्थित यह फोर्ट दुनिया के सबसे भव्य बॉलरूमों में से एक है. 4,500 फुट के इस बॉलरूम को मेवाड़ हॉल कहा जाता है. उम्मेद भवन में मेहमानों के लिए 64 सुइट हैं साथ ही बैंक्वेट में 900 लोगों को रखा जा सकता है. इस दैरान यहां आप नाचते हुए मोर, एक्जोटिक पूल और हरे भरे बगीचों के साथ फेयरी-टेल वेडिंग का अनुभव ले सकते हैं. बात अगर जोधपुर की करें तो उम्मीद भवन पैलेस के आलावा भी ऐसे कई शाही होटल हैं, जहां आप अपने बजट को ध्यान में रखते हुए शादी का प्लान बना सकते हैं. 

उदयपुर का लेक पैलेस

राजस्थान में झीलों के शहर उदयपुर का नाम इंटरनेशनल वेडिंग प्लानिंग कंपनी द नॉट (The Knot) ने यूनिक वेडिंग डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल किया है. इस लिस्ट में 11 देशों के नाम शामिल है जिसमें भारत से सिर्फ उदयपुर को जगह मिली है. सितंबर से मार्च और नंवबर से फरवरी के बीच उदयपुर को वेड़िंग के लिए सीजनल कहा जाता है. उदयपुर अबतक कई सेलेब्स की वेडिंग की मेजबानी कर चुका है. उदयपुर का देवीगढ़ किला एक शानदार महल है जो आपको शाही युग की सैर करवाता है. अरावली पर्वतमाला में एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, यह किला प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाता है. यहां आप रॉयल शादी का प्लान बना सकते हैं. इसके अलावा उदयपुर का लेक पैलेस भारत में सबसे चर्चित शादियों की मेजबानी करता है, फिल्म "ये जवानी है दीवानी" के शादी सीन की शूटिंग भी यहीं हुई थी. पिछोला लेक के समाने यह प्राचीन महल डेस्टिनेशनस वेडिंग के लिए सबसे परफेक्ट जगह है. इस महल की एक खास बात है, यहां सनराइज और सनसेट दोनों ही देखने को मिलते हैं. इसके अलावा भी उदयपुर में ऐसे कई बजट होटल है जो आपको आपके बजट के अनुसार शादी प्लान करके देते है. ऐसे कई हैरिटेज होटल हैं जहा आप अपने जीवन के सबसे यादगार दिन को जीने का आनंद ले सकते है. अगर आप डेस्टिनेशन वेडिंग का प्लान कर रहें है तो झीलों की नगरी उदयपुर आपके लिए बेस्ट है.  

जयपुर का मुन्दोता फोर्ट 

पिंक सिटी जयपुर डेस्टिनेस्टिव वेडिंग के लिए हर आम और खास आदमी की पहली पसंद है. जयपुर का 500 साल पुराना मुन्दोता किला और महल किसी अजूबे से कम नहीं है, इसका निर्माण 14वीं शताब्दी में नरुका राजपूतों द्वारा किया गया था. मुन्दोता फोर्ट अरावली रेंज के टॉप पर है और खुबसूरत सीनरी के साथ यह किसी भी समारोहों के लिए सबसे परपेक्ट जगह है. पहाड़ी की चोटी पर बना, यह महल बगीचे, आंगन और मंडपों से भरा हुआ है. जयपुर में स्थित, यह किला लार्जर देन लाइफ सेलिब्रशन का आनंद लेता है, 52 गेस्ट रुम्स के साथ इस किले में लगभग 200 लोगो के रुकने का इंतजाम है. इसके अलावा जयपुर का रामबाग पैलेस भी शादियों के लिए अपनी खास पहचान रखता है. जयपुर में अलीला किला एक ग्रेनाइट पहाड़ी की चोटी पर स्थित है. यह किला आपके सभी विवाह समारोहों को एक शांत वातावरण प्रदान करता है. इसके अलावा,किले के कर्मचारी यहां शादी करने का फैसला करने वाले जोड़े की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार रहते हैं. यदि आप अपनी शादी में रोमांस और वैभव का सुंदर मिश्रण चाहते हैं,तो आप इस जगह को अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए चुन सकते हैं. जयपुर का ही सुजान राजमहल राजस्थान के सबसे अधिक डिमांड वाले स्थानों में से एक है. आप अगर अपने बजट को ध्यान में रखकर भी जयपुर में शादी का प्लान कर रहें है तो कई ऐसी जगह और होटल है जो आपको कभी निराश नहीं करेंगें. बस इसके लिए आपको जयपुर आकर वाहन कुछ कम बजट की जगह को एक्स्प्लोर करना पड़ेगा. 

अलवर का नीमराना किला पैलेस

नीमराना किला पैलेस राजस्थान के अलवर में 15वीं सदी का हेरिटेज होटल है. यह महल युवा जोड़ों की सबसे लोकप्रिय महलों में से एक है. आप यहां कम मेहमानों वाली शादी चाहते हो या बिग फैट इंडियन वेडिंग करना चाहते हैं तो आप इस पैलेस को अपने लिस्ट में जोड़ सकते है. यहां पर शादी के उत्सव को पसंद के अनुसार किया गया है. जिससे आपकी शादी जीवन का सबसे यादगार अनुभव बनाया जा सके. राजस्थान के अलवर जिले में 15वीं सदी का यह हेरिटेज होटल डेस्टिनेशनस वेडिंग करने के लिए सबसे ऐतिहासिक जगहों में से एक है. रोमन एम्फीथिएटर, हैंगिंग गार्डन जैसे कई आकर्षण के साथ, यह फोर्ट किसी भी फंक्शन को यादगार बना देता है. दस मंजिल ऊंचे इस पैलेस में कुल 50 कमरे हैं. नीमराना फोर्ट की खास बात यह है कि, यहां पर बने हर कमरे का अलग-अलग नाम रखा गया है. राजस्थान के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है तिजारा फोर्ट पैलेस. यह नीमराना होटल की सबसे छोटी संपत्ति है. यहां पर आपको पुरानी शैली की वास्तुकला, हरे भरे बगीचे मिलेंगे शानदार इनडोर और आउटडोर स्थानों में कर्मचारियों का विश्व स्तरीय आतिथ्य है. यह जगह कपल्स के लिए शादी रचाने के लिए सबसे खूबसूरत जगह में से एक है. इसके अलावा हिल फोर्ट केसरोली भी बेहद खुबसूरत वेडिग प्लेस है. 

जैसलमेर का सूर्यगढ़ पैलेस

राजस्थान की बात आते ही रेतीले धोरे और दूर तक फैला रेगिस्तान याद आता है और याद आता है जैसलमेर. जैसलमेर के सूर्यगढ़ पैलेस में राजपुताना जीवन शैली की झलक है. थार रेगिस्तान के बीच बसा, जैसलमेर में सूर्यगढ़ पैलेस सबसे रोमांटिक विवाह स्थलों में से एक है. 62 सुइट्स, 18 पैलेस रूम, और 16 ग्रैंड हेरिटेज रूम के साथ इस पैलेस में गेस्ट के रुकने कि उत्तम व्यवस्था है. सूर्यगढ़ किला आधुनिक सुविधाओं के साथ ट्रेडिश्नल अनुभव देता है. हेरिटेज एक्सपीरियंस की तलाश करने वाले सभी लोगों को एक बार जैसलमेर को सूर्यगढ़ पैलेस जरुर जाना चाहिए. इसके अलावा भी जैसलमेर में कई ऐसी जगह है जो आपको रॉयल राजपुताना वेडिग का अनुभव देने को तैयार है. सम के धोरों में शादी अपने आप में एक अलग और यादगार अहसास है.  

कैसल मंडावा, मंडावा

राजस्थान, कैसल मंडावा आपके सपनों की शादी के लिए एक उपयुक्त स्थान है. इस किले के हर हिस्से में भव्यता और जीवन की बड़ी आभा झलकती है. शादी के उत्सव को शाही समारोह में बदलने के लिए इस महल को सबसे अच्छा माना जाता है.आपका और आपके मेहमानों का स्वागत ऊंट की सवारी, माला, फूलों की बौछार और लोक संगीत के साथ किया जाता है. यहां पर हर भोजन एक भव्य तरीके से पेश किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन होतो हैं.

सवाईमाधोपुर का बरवाड़ा फोर्ट

सबसे चर्चित शादी में से एक रही विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में हुई थी. हैरिटेज होटल होने की वजह से यह होटल कई रईस लोगों की पसंद है. 
होटल से देखने पर एक तरह पहाड़ी पर चौथ माता का मंदिर दिखाई देता है, जिसके लिए यह कस्बा काफी ज्यादा फेमस है. वहीं यहां से एक कुंड भी दिखाई देता है और शहर का नजारा भी देखने को मिलता है. पहले यह होटल बरवाड़ा फोर्ट था, जिसे 14वीं शताब्दी में चौहानों ने बनाया था, लेकिन 1734 में इस होटल पर राजावत राजवंश ने जीत हासिल कर ली थी. जब दूसरा विश्व युद्ध हुआ तो बड़वारा और उनके कुल के राजपूतों ने जयपुर राज्य सशस्त्र बलों के साथ लड़ाई में हिस्सा लिया था. 5.5 एकड़ में बने इस होटल की बाहरी दीवार 5 फुट लंबी है, जो कई जगहों पर 20 फीट तक लंबी है. इस होटल में दो रेस्टोरेंट, बार एंड लॉन्ज, स्पा, फिटनेस सेंटर, दो स्विमिंग पूल, बैन्क्विट हॉल, बूटिक और किड्स क्लब है. 

Read More
{}{}