trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11678075
Home >>जयपुर

कोटपूतली में अवैध ब्लास्टिंग रोकने की मांग, 146वें दिन धरने से किया गिरफ्तार, भाजपा नेता गोयल पहुंचे पनियाला थाने

कोटपूतली के मोहनपुरा जोधपुरा गांव में ग्रामीणों को पुलिस ने जबरन गिरफ्तारी के बाद भाजपा नेता मुकेश गोयल पनियाला थाना पहुंचे और धरनार्थियों का हाल जाना और कहा आज कोटपूतली क्षेत्र में खुले आम जिस प्रकार तानासाही का खेल चल रहा है, वो बड़े ही शर्म की बात है. 

Advertisement
कोटपूतली में अवैध ब्लास्टिंग रोकने की मांग, 146वें दिन धरने से किया गिरफ्तार, भाजपा नेता गोयल पहुंचे पनियाला थाने
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: May 03, 2023, 01:18 AM IST

Jaipur: कोटपूतली के मोहनपुरा जोधपुरा गांव में अल्ट्राटेक सीमेंट प्रबंधन के वादा खिलाफी करने पर अवैध ब्लास्टिंग रोकने व पुर्नवास की मांग को लेकर पिछले 146 दिनों से ग्रामीणों का धरना चल रहा था. जिस पर आज प्रसाशन व पुलिस के अधिकारियों सहित भारी जाप्ते के साथ RAC टीम धरने स्थल पहुंची जहां ग्रामीणों को धरने से उठने के लिये कहा गया. लेकिन ग्रामीण धरने से नहीं उठे जिस पर ग्रामीणों को पुलिस ने जबरन उठा कर बस में बैठा कर पनियाला थाना भिजवा दिया गया.

जहां करीब 50 महिला व पुरुषों को गिरफ्तार कर लिया गया. ग्रामीणों को गिरफ्तार करने के बाद थाने पर सभी का मेडिकल चेकअप भी करवाया गया. जिनको कुछ महिला व पुरुषों को दवाई दी गई. ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस व प्रसाशन फैक्ट्री प्रबंधन के दवाब में काम कर रहा है. जिसके चलते हमारी कोई सुनने वाला नहीं है. ग्रामीणों का आरोप है फैक्ट्री प्रबंधन की ऊपर तक पहुंच है इसलिये प्रबंधन व प्रसाशन मिल कर तानासाही रवैया से हमे यहां से उठा रहे. जबकी हमारे साथ वादा खिलाफी की गई.

इधर, प्रसाशन व पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि धरने से हमे कोई एतराज नहीं है, धरना बराबर चल रहा है. लेकिन ग्रामीण पिछले दिनों से खनन क्षेत्र वाले मार्ग पर जाकर धरने पर बैठ गये जिससे यातायात बाधित हो गया और फैक्ट्री के द्वारा खनन क्षेत्र में काम नही किया जा रहा. जिसके चलते आज ग्रामीणों को यहां से उठाया गया है. साथ ही प्रसाशनिक अधिकारियों ने कहा ग्रामीणों की तरफ से ज्ञापन भी दिये गये है। जिनकी मांग को लेकर ऊपर भिजवा दिये गये है.

धरने पर पहुंची थी देश विख्यात समाज सेवी मेघा पाटेकर

ग्रामीणों का कहना है पिछले दिनों नर्मदा बचाव संघठन की मुख्य संयोजक व समाज सेवी मेघा पाटेकर भी धरने पर आई थी। इस दौरान फैक्ट्री प्रबंधन व प्रसाशन के साथ वार्ता में कहा गया था. जब तक ग्रामीणों का पुर्नवास नहीं किया जाये तब तक खनन क्षेत्र में किसी प्रकार का कार्य नहीं किया जायेगा. लेकिन बावजूद उसके फैक्ट्री प्रबंधन खनन क्षेत्र में बराबर काम करने की कोशिश कर रहा है. इसी के विरोध में ग्रामीण सड़क मार्ग पर धरने पर बैठे है.

ये भी पढ़ें- जलशक्ति मंत्रालय के अधीन आने वाले PSU के पूर्व डायरेक्टर के घर CBI रेड में मिली 20 करोड़ की गड्डियां

इधर धरनार्थियों की गिरफ्तारी के बाद भाजपा नेता मुकेश गोयल पनियाला थाना पहुंचे और धरनार्थियों का हाल जाना और कहा आज कोटपूतली क्षेत्र में खुले आम जिस प्रकार तानासाही का खेल चल रहा है, वो बड़े ही शर्म की बात है. ग्रामीण व किसान केवल अपने हक की मांग कर रहे है. जिन्हें इस तरह जेल में डाल कर जबरन दवाब बनाया जा रहा है, बहुत गलत है. साथ ही इस दौरान समाज सेवी राधेश्याम शुक्लवास सहित दो तीन गाड़ियों में भर कर ग्रामीण पनियाला थाना पहुंचे जहां सभी धरने पर बैठ गये.

इससे पहले भी कई बार हो चुके है लगातार धरने प्रदर्शन

ग्रामीणों का कहना है हम लगातार धरना प्रदर्शन कर कई बार ज्ञापन दे चुके है लेकिन किसी प्रकार की आज तक हमारी सुनवाई नहीं हुई है. हम आखिर जाये तो कहा जाये.

आज हकीकत की बात की जाये तो जोधपुरा के ग्रामीण डर के साये में अपनी जिंदगी जीने को मजबूर ब्लास्टिंग व धुल मिट्टी से ग्रामीणों का जीना दूभर हो रहा है. घरों में मोटी मोटी दरारें आ गई है लेकिन इनकी कोई भी सूध लेने वाला नहीं है. फैक्ट्री प्रबन्धन का इतना प्रभाव है कि प्रसाशन व स्थानीय जनप्रतिनिधि भी कोई ठोस कदम नहीं उठा पा रहे है.

Read More
{}{}