trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11936174
Home >>जयपुर

DA Hike: बोनस और DA की फाइल पर आज लग सकती है मुहर, सरकार ने चुनाव आयोग को भेजा था प्रस्ताव

राजस्थान में आचार संहिता के बावजूद सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का बोनस मिल सकता है.

Advertisement
DA Hike: बोनस और DA की फाइल पर आज लग सकती है मुहर, सरकार ने चुनाव आयोग को भेजा था प्रस्ताव
Stop
Anish Shekhar|Updated: Oct 30, 2023, 10:25 AM IST

Diwali DA- Bonus Rajasthan: राजस्थान में आचार संहिता के बावजूद सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का बोनस मिल सकता है. हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बयान दिया था कि उन्होंने सरकारी कर्मचारियों के DA और बोनस की फाइल चुनाव आयोग को भेज दी है.

दरअसल राजस्थान में आचार संहिता लागू होने के चलते DA और बोनस पर प्रदेश सरकार फैसला नहीं कर सकती है. लिहाजा ऐसे में इसका प्रस्ताव प्रदेश सरकार की ओर से चुनाव आयोग को भेजा गया है. जिस पर आज फैसला हो सकता है.

आपको बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में मुख्य सचिव कार्यालय से इसकी फाइल भेजी गई. हालांकि बीच में विजयदशमी होने के चलते एक दिन फाइल अटकी रही. लेकिन बुधवार को फिर फाइल आगे बढ़ी और बुधवार को मुख्य सचिव के अध्यक्षता में हुई बैठक में इस फाइल को मंजूरी दे दी गई. यह फाइल अब दिल्ली पहुंच गई है. जिस पर संभवत आज अंतिम फैसला लिया जा सकता है.

आपको बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी दिवाली बोनस का प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजा गया था. जिसे 3 दिन में ही मंजूरी मिल गई थी. ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को भी उम्मीद है कि अबकी बार भी उनके DA के प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी.

आपको बता दें कि अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो प्रदेश के 6 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. राजस्थान सिविल सेवा नियम 2017 के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल 12 या वेतन शृंखला 4800 और इससे नीचे वेतन वालों को इस बोनस का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार भी केंद्रीय कर्मचारियों को 4 फीसदी DA बोनस का तोहफा दिया है.

यह भी पढ़ें-

झालावाड़ से लापता हुआ AAP का प्रत्याशी! कल से शुरू हो रहा नामांकन

 aam aadmi party third list : आम आदमी पार्टी ने जारी की तीसरी लिस्ट, 16 उम्मीदवारों के नाम घोषित 

Read More
{}{}