trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11211251
Home >>जयपुर

कस्टम विभाग की लापरवाही आयातकों और निर्यातकों पर भारी, नहीं हो रही कंसाइनमेंट बुकिंग

राजस्थान के आयातकों और निर्यातकों को एक जून को मिली सुविधा अब दुविधा में बदल गई है। निर्यातकों ने एयर कार्गो शुरू होने पर कंसाइनमेंट बुकिंग के लिए जब संपर्क किया तो उन्हें निराशा हाथ लगी। कस्टम विभाग और एयर कार्गों संचालन कंपनी का कहना है कि 1 जून को केवल औपचारिक उद्घाटन हुआ है, आयात और निर्य

Advertisement
कस्टम विभाग की लापरवाही आयातकों और निर्यातकों पर भारी, नहीं हो रही कंसाइनमेंट बुकिंग
Stop
Ankit Tiwari|Updated: Jun 07, 2022, 03:45 PM IST

जयपुर: राजस्थान के आयातकों और निर्यातकों को एक जून को मिली सुविधा अब दुविधा में बदल गई है। निर्यातकों ने एयर कार्गो शुरू होने पर कंसाइनमेंट बुकिंग के लिए जब संपर्क किया तो उन्हें निराशा हाथ लगी। कस्टम विभाग और एयर कार्गों संचालन कंपनी का कहना है कि 1 जून को केवल औपचारिक उद्घाटन हुआ है, आयात और निर्यात की सुविधा जून के तीसरे सप्ताह से मिलेगा. सांगानेर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर राज्य का तीसरा एयर कार्गो था.1 जून को इसका उद्घाटन कस्टम कमिश्नर राहुल नागरे ने किया.

नए कार्गो टर्मिनल से सीधे आयात निर्यात की अपार संभावनाएं हैं, इससे जेम एंड ज्वैलरी के साथ कपड़े हैंडीक्राफ्ट मशीनों के पार्ट्स और सब्जी के आयात निर्यात को बढ़ाने में मदद मिलेगी. नए कार्गो से जेम एंड ज्वेलरी के अलावा अन्य सामान के एक्सपोर्ट इंपोर्ट की संभावनाएं बढ़ गई है, लेकिन कंसाइनमेंट बुकिंग और परिचालन में देरी से नुकसान होना तय है. निर्यातक कारोबारियों ने कस्टम विभाग को कहा कि है सभी आवश्यक कार्रवाई समय रहते पूरी की जाए.

नए एयर कारगो की कस्टोडियन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की 100 फीसदी सब्सिडरी कंपनी लॉजिस्टिक्स एंड एलाइड सर्विस कंपनी लिमिटेड (आई क्लास) को दी गई है. एयर कार्गो टर्मिनल-1 के पास बने नए भवन में संचालित किया जाएगा.

दो कारगो पहले से ही कर रहे हैं काम

राजस्थान के पहला एयर कारगो का राजस्थान लघु उद्योग विकास निगम  (राजसिको) को सांगानेर हवाई अड्डा परिसर में ही संचालित कर रहा है. इसके अलावा एक निजी क्षेत्र का एयर कारगो भी जयपुर में काम कर रहा है जो डिग्गी हाउस से संचालित किया जा रहा है.

Read More
{}{}