Home >>जयपुर

Corona JN.1 Variant: एसएमएस सहित प्रदेश के अस्पतालों में मॉकड्रिल, इमरजेंसी के लिए देखी गई व्यवस्थाएं

Corona Virus: देशभर में बढ़ते कोरोना के केसों को देखते हुए राजस्थान में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. विभाग के आदेश पर जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल समेत प्रदेश के तमाम छोटे-बड़े सरकारी हॉस्पिटलों में आज मॉकड्रिल की गई.

Advertisement
अस्पतालों में मॉकड्रिल
Stop
Bharat Raj|Updated: Dec 26, 2023, 05:13 PM IST

Corona Virus: देशभर में बढ़ते कोरोना के केसों को देखते हुए राजस्थान में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. विभाग के आदेश पर जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल समेत प्रदेश के तमाम छोटे-बड़े सरकारी हॉस्पिटलों में आज मॉकड्रिल की गई. इसमें वहां मौजूद ऑक्सीजन प्लांट, बैड, दवाइयों और अन्य उपकरणों की जांच की गई.

सुबह करीब 11:15 बजे अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर अचल शर्मा, अतिरिक्त अधीक्षक डॉक्टर प्रदीप शर्मा समेत अन्य डॉक्टर ऑक्सीजन प्लांट की जांच करने पहुंचे। इसके बाद दवाइयों, टेस्टिंग काउंटर और एंबुलेंस की व्यवस्थाओं की जांच की गई। डॉ अचल शर्मा ने बताया कि कोविड के लिए हमने अलग से एडवांस क्रिटिकल केयर एंबुलेंस तैयार की है. जो केवल कोविद पेशेंट को रेफर करने या उनको लाने के लिए काम आएगी.

 डॉ अचल शर्मा ने बताया- हमारे यहां सभी ऑक्सीजन प्लांट एक्टिव हैं। करीब 900 मेट्रिक टन के तीन से ज्यादा प्लांट लगे हुए हैं. इसके अलावा एक बड़ा प्लांट लगाया गया है. जो आईपीडी टावर के शुरू होने के बाद रन किया जाएगा. उन्होंने बताया- हमारे पास दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक है। साथी हमने एक डेडिकेटेड वार्ड भी कॉविड मरीजों के लिए बनाया है.

 

राजस्थान समेत देश के दूसरे राज्यों में कोविड के केस बढ़ने लग गए है. कोरोना के ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट जेएन.1 के कारण इन केसों में इजाफा होने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि राजस्थान में फिलहाल इस नए सब वेरिएंट का एक भी केस अभी नहीं मिला है.

 केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बाद राज्य के हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी पिछले दिनों सभी अधिकारियों संग बैठक करने के बाद राज्य के कोरोना को लेकर एडवाइजरी जारी की थी. इसमें सभी संदिग्ध मरीजों की जांच करवाने और पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीज की जिनोम सिक्वेंसिंग के निर्देश दिए थे.

 इसके साथ ही मरीजों की संख्या बढ़ने पर हॉस्पिटलों में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत रहे. इसके लिए आज सभी हॉस्पिटल के प्रमुखों को मॉकड्रिल करके अपने यहां मौजूद संसाधनों की जांच करने के भी निर्देश दिए थे. 

यह भी पढ़ें:मसीही समाज ने निकाला क्रिसमस कार्निवल जुलूस, शहर की गलियों में गूंजे यीशु के जयकारे

{}{}