trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11445957
Home >>जयपुर

सीएम गहलोत ने ट्वीट में कहा- यूरिया की कालाबाजारी के खिलाफ यहां शिकायत करें किसान

Jaipur News: यूरिया किल्लत को लेकर मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि आवश्यकतानुसार ही यूरिया क्रय करें. सरकार की ओर से यूरिया की कालाबाजारी और अवैध भण्डारण की शिकायत नम्बर जारी किया है. किसान 181 या विभाग के नियंत्रण कक्ष नम्बर 0141-2227674 पर दर्ज कर सकते हैं.

Advertisement
सीएम गहलोत ने ट्वीट में कहा- यूरिया की कालाबाजारी के खिलाफ यहां शिकायत करें किसान
Stop
Shushant Pareek|Updated: Nov 17, 2022, 07:48 PM IST

Jaipur: प्रदेश में यूरिया किल्लत को लेकर मुख्यमंत्री गहलोत गंभीर संजीदा नजर आ रहे हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए किसानों से कहा है कि राज्य में इस साल अच्छी वर्षा से यूरिया की मांग में वृद्धि हुई है. समय से पूर्व बुवाई होने के कारण भी यूरिया की मांग बढ़ी है. ऐसे में कृषकों से अनुरोध है कि यूरिया का आवश्यकतानुसार प्रयोग करें.

यह भी पढ़ेंः हेलमेट पहन कर हथियारबंद लुटेरों ने SBI में की लूट, काउंटर पर बंदूक तान ले उड़े 3 लाख

आवश्यकता के अनुरूप ही यूरिया का क्रय करें. अनावश्यक रूप से अग्रिम भंडारण ना करें, ताकि यूरिया की मांग व खपत का संतुलन कायम रहे. पर्याप्त आपूर्ति के लिए राज्य सरकार लगातार केंद्र के संपर्क में है. सरकार की ओर से दी गयी जानकारी में बताया गया है कि प्रदेश को यूरिया केन्द्र सरकार के माध्यम से प्राप्त होता है. इसका वितरण राज्य सरकार द्वारा किया जाता है. राज्य में अच्छे मानसून के कारण रबी फसलों की अग्रिम बुआई होने के मद्देनजर उर्वरक की मांग में ज्यादा बढ़ी है.

यह भी पढ़ेंः अकाउंटेंट के घर से मिले 1 किलो सोने के बिस्किट, ACB की टीमों का 3 ठिकानों पर छापा

भारत सरकार ने रबी 2022 के लिए अक्टूबर माह में 4.50 लाख मीट्रिक टन आवंटन के खिलाफ 2.90 लाख मीट्रिक टन यूरिया ही आपूर्ति किया गया है, जिससे उपलब्धता कम रही है. नवम्बर माह में 4.50 लाख मीट्रिक टन आवंटन के खिलाफ अब तक 2.20 लाख मीट्रिक टन यूरिया आपूर्ति किया गया है. भारत सरकार ने आगामी दिवसों में उर्वरकों का आवंटनानुसार आपूर्ति करने का आश्वासन दिया है. आशा है कि आने वाले दिनों में आपूर्ति बेहतर होगी. 

Read More
{}{}