trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11711506
Home >>जयपुर

CM गहलोत ने होमगार्ड्स को चुनाव से पहले दी बड़ी सौगात, समर्थन में लगे "जिंदाबाद'' के नारे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को होमगार्ड्स और होमगार्ड वॉलिंटियर्स को बड़ी सौगातें दी. सीएम ने होमगार्ड निदेशालय के नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया तो होमगार्ड्स की बरसों पुरानी अनुबंध की मांग पर भी उन्हें राहत दी.

Advertisement
CM गहलोत ने होमगार्ड्स को चुनाव से पहले दी बड़ी सौगात, समर्थन में लगे "जिंदाबाद'' के नारे
Stop
Shashi Mohan|Updated: May 25, 2023, 11:09 PM IST

CM Ashok Gehlot big gift to rajasthan home guard: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को होमगार्ड्स और होमगार्ड वॉलिंटियर्स को बड़ी सौगातें दी. सीएम ने होमगार्ड निदेशालय के नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया तो होमगार्ड्स की बरसों पुरानी अनुबंध की मांग पर भी उन्हें राहत दी. होमगार्ड्स का कॉन्ट्रेक्ट अभी तक हर पांच साल में करना होता था, लेकिन अब इस अवधि को बढ़ाते हुए सीएम ने रिन्यूल टाइम को 15 साल कर दिया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने होमगार्ड्स की बरसों पुरानी अनुबंध की मांग को किया पूरा

सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान के होमगार्ड वॉलिंटियर्स को बड़ी सौगात देते हुए उनकी सर्विस कॉन्ट्रेक्ट रिन्यूअल अवधि बढ़ा दी है. सीएम ने बरसों पुरानी मांग पर राहत देते हुए कॉन्ट्रेक्ट रिन्यूवल अवधि को 5 से बढ़ाकर 15 वर्ष करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि सरकार शुरू से ही होमगार्ड को एक मजबूत और कारगर संगठन बनाने के लिए कृत संकल्पित रही है. सीएम ने कोरोना के समय किये होमगार्ड्स के काम की भी तारीफ की.

इसके साथ ही मुख्यमन्त्री ने कहा कि सरकार होमगार्ड्स को भी देश में नम्बर वन बनाना चाहती है. सीएम ने मंशा जताते हुए कहा कि एसीएस होम की अगुवाई में एक कमेटी देश के दूसरे राज्यों के होमगार्ड्स की स्थिति पर एक रिपोर्ट तैयार करे. इसमें यह भी बताएं की यहां और बेहतर करने के लिए क्या किया जाए. सीएम गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार ने होमगार्ड्स के मानदेय में 15 प्रतिशत सालाना बढ़ोतरी तय की है. इसके साथ ही सेवा पूरी करने के बाद होमगार्ड्स को व्यवसाय के लिए कल्याण कोष से 2 लाख रुपए तक की सहायता भी दी जाती है. सीएम ने कहा कि होमगार्ड्स का चिरंजीवी बीमा योजना का प्रीमियम भी सरकार भरेगी.

कॉन्ट्रेक्ट रिन्यूअल की अवधि 5 से बढ़ाकर 15 साल

इससे पहले सीएम गहलोत ने विद्याधर नगर में होम गार्ड निदेशालय के नये प्रशासनिक भवन का भी उद्घाटन किया. 12 करोड़ 83 लाख रुपए की लागत से बनी इस इमारत के बनने के बाद अब तक किराये की बिल्डिंग में चल रहा होमगार्ड का दफ्तर यहां शिफ्ट हो जाएगा.पीडब्ल्यूडी मन्त्री भजन लाल जाटव ने कहा कि सीएम गहलोत ने इस भवन के लिए विद्याद्यर नगर में 1250 वर्ग मीटर ज़मीन आवंटित की। जाटव ने बताया कि नई बिल्डिंग में अधिकारियों के ऑफिस के साथ ही वीसी रूम, ऑडिटोरियम, कम्प्यूटर लैब, योगा कक्ष, लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं भी हैं.

होमगार्ड्स ने सीएम गहलोत के समर्थन में नारे लगाये

मुख्यमन्त्री की घोषणा के दौरान कार्यक्रम में मौजूद होमगार्ड्स ने सीएम गहलोत के समर्थन में नारे भी लगाए. कार्यक्रम में विद्याधर नगर विधायक नरपत सिंह राजवी, के साथ ही गृह विभाग के प्रमुख सचिव आनन्द कुमार, होमगार्ड के डीजी उत्कल रंजन साहू, कांग्रेस के कोषाध्यक्ष सीताराम अग्रवाल के साथ ही अधिकारी, कर्मचारी, स्थानीय लोग और होमगार्ड्स मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- लुटियंस जोन में दिल्लीवाले लेंगे राजस्थानी जायके व कला-संस्कृति का मजा, CM गहलोत करेंगे शिलान्यास

सीएम की तरफ से कॉन्ट्रेक्ट रिन्यूअल की अवधि 5 से बढ़ाकर 15 साल करने पर होमगार्ड्स् ने सीएम गहलोत के समर्थन में नारे लगाए. होमगार्ड यूनियन के अध्यक्ष झलकन सिंह राठौड़ कहते हैं कि वे इस घोषणा के लिए सीएम का आभार जताने जाएंगे लेकिन साथ ही उनका एक दर्द भी है. झलकन राठौड़ ने कहा कि उनकी मांग तो कॉन्ट्रेक्ट रिन्यूअल को खत्म करने की थी लेकिन मुख्यमन्त्री ने जो दिया है वे उसका भी स्वागत करते हैं. राठौड़ ने कहा कि वे जल्द इस मामले में सीएम से मिलकर अभिनन्दन करने के साथ ही अपना पक्ष भी रखेंगे.

Read More
{}{}