trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12196936
Home >>जयपुर

Chaitra Navratri 2024: जयपुर के पंचवटी स्थित वैष्णो देवी मंदिर में विशेष सजावट, यहां 9 दिनों तक देवी को चढ़ाई जाती अलग-अलग साड़ी

Chaitra Navratri 2024: जयपुर के राजा पार्क के पंचवटी स्थित वैष्णो देवी मंदिर में विशेष सजावट की गई है. नवरात्रि के दौरान पूरे 9 दिन माता की 9 बार विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. इस दौरान हर बार माता को अलग-अलग साड़ी अर्पित की जाती है.

Advertisement
Chaitra Navratri 2024: जयपुर के पंचवटी स्थित वैष्णो देवी मंदिर में विशेष सजावट, यहां 9 दिनों तक देवी को चढ़ाई जाती अलग-अलग साड़ी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Apr 09, 2024, 09:28 PM IST

Chaitra Navratri 2024: आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई.जयपुर के राजा पार्क के पंचवटी स्थित वैष्णो देवी मंदिर में विशेष सजावट की गई है. जयपुर के मंदिर के अलावा आज घर-घर में घट स्थापना की गई. राजा पार्क के पंचवटी स्थित वैष्णो देवी मंदिर में विशेष सजावट की गई है.

नवरात्रि के 9 दिन श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. मंदिर के पुजारी मदन मोहन शर्मा ने बताया मंदिर परिसर में पूरे विधि विधान से घट स्थापना की गई. आज सुबह से ही वैष्णो देवी माता का विशेष श्रृंगार किया गया.

दोपहर 12:04 से घट स्थापना पूजन शुरू किया गया. इस दौरान मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे. चारों ओर माहौल माता मय नजर आ रहा है. नवरात्रि के दौरान पूरे 9 दिन माता की 9 बार विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. इस दौरान हर बार माता को अलग-अलग साड़ी अर्पित की जाती है.

9 दिन अलग-अलग भक्तों के द्वारा मंदिर में दोनों प्रसादी वितरण किया जाता है. सबसे पहले 9 कन्याओं के पैर धोकर उनका पूजन किया जाता है, फिर कन्याओं को प्रसादी ग्रहण करवाने के बाद भक्तों को प्रसादी वितरण की जाती है. सुबह 5 बजे से 12 और शाम 5 बजे से 9 तक मंदिर के पट खुले रहते हैं.

इस दौरान भक्त माता को चुनरी और प्रसाद ग्रहण करवाते हैं, और माता से मनोकामना मांगते हैं. वैसे तो पूरे साल माता वैष्णो देवी का श्रृंगार किया जाता है, लेकिन नवरात्र में माता का विशेष श्रृंगार होता है, जिस कारण भक्तों की संख्या और अधिक रहती है.

मंदिर में आने वाले भक्तों ने बताया वैसे तो पूरे साल मां वैष्णो देवी की पूजा अर्चना करते हैं,लेकिन नवरात्र में मां वैष्णो देवी की पूजा अर्चना करने से शक्ति प्राप्त होती है.

नवरात्रि का मानव जीवन में बड़ा ही महत्व है इन 9 दिनों में मां दुर्गा की पूजा का विशेष महत्व है 9 दिन पूजा करने से मनुष्य के हर दुख माता वैष्णो देवी दूर करती है, जिससे परिवार में सुख और शांति होती है, इसीलिए हर साल नवरात्रि के दिनों में मंदिर में माता की पूजा अर्चना करते हैं.

 

Read More
{}{}