trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11554583
Home >>जयपुर

भारत के इस राज्य में कौड़ियों के भाव बिकता है काजू, जाकर अभी खरीदें

Cheapest Cashew: भारत में इस जगह मे 800 या 1000 प्रति रुपये बिकने वाला काजू आलू-प्याज यानि 30-40 प्रति रुपये किलो के दाम पर काजू मिलता है. जानें कि यहां काजू इतना सस्ता कैसे मिलता है. 

Advertisement
भारत के इस राज्य में कौड़ियों के भाव बिकता है काजू, जाकर अभी खरीदें
Stop
Sneha Aggarwal|Updated: Feb 02, 2023, 07:32 AM IST

Cheapest Cashew: ड्रायफ्रूट्स सेहत के लिए बहुत गुणकारी होते हैं. इसी में से काजू लगभग सबको पंसद होता है, लेकिन जब ये बाजार में खरीदने जाओ तो इसके दाम सुनकर कई लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं और इससे वंचित रह जाते हैं. काजू 800 या 1000 रुपये प्रति किलो मिलता है. वहीं, आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जहां से आपको बड़े ही सस्ते दामों यानि 30 से 50 रुपये किलो के दाम पर काजू मिल जाएगा. इस शहर में काजू कौड़ियों के भाव मिलता है. 

हर साल हजारों टन काजू की पैदावार 
भारत के राज्य झारखंड के जामताड़ा जिले में सब्जियों के भाव में काजू बिकता है. वहीं, अब आपके दिमाग ये सवाल होगा कि यहां इतना सस्ता काजू कैसे मिल रहा है. दरअसल, झारखंड में हर साल हजारों टन काजू की पैदावार होती है. 

49 एकड़ की जमीन पर होती है ड्रायफ्रूट्स की खेती
वहीं, जामताड़ा जिले के पास ही 49 एकड़ की बहुत बड़ी कृषि भूमि पर काजू की खेती की जाती है और यहां पर बड़े-बड़े ड्राई फ्रूट के बाग है, इसलिए यहां पर काम करने वाले लोग काजू को बड़े ही सस्ते दामों पर बेकते हैं. 

सबसे सस्ता काजू
वहीं, हैरान करने वाली बात यह है कि फिर भी भारत में काजू इतना महंगा मिलता है. काजू के दाम इतने ज्यादा होने के चलते भारत के दूसरे राज्य भी ज्यादातर ड्राई फ्रूट की खेती करना चाहते हैं. वहीं, जब से लोगों को पता चला है कि जामताड़ा जिले में इतना सस्ता काजू मिलता है, यहां भीड़ लगी रहती है. 

काजू की खेती 
काजू की खेती के लिए किसानों के पास इतनी मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं. फिर भी किसान इस खेती से बहुत खुश है. जामताड़ा के लोग कहते हैं कि कुछ वर्ष पहले जामताड़ा के एक्स डिप्टी कमिश्नर ने उड़ीसा के कृषि वैज्ञानिकों से भू परिक्षण कराकर यहां ड्राई फ्रूट की खेती शुरू करवाई थी. वहीं, कुछ सालों में यहां काजू की खेती सबसे अच्छी होने लगी, जिसके कारण ये खेती हर कोई करने को तैयार रहता है, लेकिन इसके लिए निगरानी के पुख्ता इंतजाम नहीं पर यहां के लोग इसे चोरी होने के डर से सस्ते दाम पर बेच देते हैं. 

यह भी पढ़ेंः यहां पत्नी पति के सामने गैर-पुरुष के साथ बना सकती है अवैध संबंध!

Read More
{}{}