trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11903032
Home >>जयपुर

बड़ा फैसला: नवरात्रि से पहले इन रेलवे स्टेशनों के नाम चेंज, हिंदू धार्मिक स्थलों के नाम पर नया नेम

बड़ा फैसला: नवरात्रि से पहले हिंदू धर्म स्थलों के नाम पर तीन रेलवे स्टेशनों का नाम कर दिया गया है. जानिए इनके नए नाम क्या हैं और कोड क्या हैं. 

Advertisement
बड़ा फैसला: नवरात्रि से पहले इन रेलवे स्टेशनों के नाम चेंज, हिंदू धार्मिक स्थलों के नाम पर नया नेम
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 06, 2023, 02:48 PM IST

Pratapgarh Station New Name: रेलवे ने यूपी के प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र के तीन स्टेशनों के नाम बदले हैं. गुरुवार को उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अधिकारियों से  सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) ने संपर्क किया.

केंद्र सरकार ने अप्रैल में नाम बदलने के दिए आदेश

हालांकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अप्रैल में ही इन स्टेशनों के नाम बदलने के लिए आदेश हुए थे. स्टेशनों के नाम के कोड बनने में देरी के कारण मामला अटका हुआ था. इसको लेकर अधिसूचना उत्तर रेलवे ने जारी कर दी है.

यूपी के प्रतापगढ़ में तीन स्टेशनों के नाम बदले गए हैं. साथ ही इन स्थानों के नाम बदलकर यहां मौजूद धार्मिक स्थलों पर नए नाम रखे गए हैं. बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन प्रतापगढ़ स्टेशन का नाम बदलकर रखा गया है. मां चंद्रिका देवी धाम जंक्शन के नाम से अंतू जंक्शन को  जाना जाएगा.

तीनों ही धार्मिक स्थल प्रतापगढ़ में

इसके अलावा शनिदेव धाम बिशनाथगंज,  बिशनाथगंज स्टेशन का नाम कर दिया गया है. ये तीनों ही धार्मिक स्थल प्रतापगढ़ में हैं जोकि काफी फेमस हैं.  बताया जा रहा है कि स्टेशनों का नाम बदलने के बाद से इन धार्मिक स्थलों को नई पहचान मिल सकती है.

ये रखे गए कोड

हाल ही में यूपी के झांसी रेलवे स्‍टेशन का नाम बदला गया था. जिसका इसका नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन कर दिया गया था. उत्तर रेलवे की अधिसूचना की माने तो मां बेल्हा देवी प्रतापगढ़ जंक्शन का कोड MBDP होगा. वहीं मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA होगा.वहीं शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड SBTJ होगा.

ये भी पढ़ें

इन आसान टिप्स से गाल पर होंगे दाढ़ी के घने बाल, मूंछों पर भी दे सकेंगे ताव

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, ना.. चंदन नहीं है जवाब

जानिए,राजा-महाराजाओं के निजी जिंदगी के कुछ अनसुने राज!निर्वस्त्र...

शरीर में उत्तेजना और पावर बढ़ाती हैं ये दो खाने की चीजें, शामिल कई गुण

Read More
{}{}