trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11941949
Home >>जयपुर

Methi Leaves Benefits : आ गया सर्दियों का मौसम, हरी मेथी के पत्तियाें का साग खाएं, शरीर को मिलेंगे ये 11 जबरदस्त फायदे

Methi Leaves Benefits : सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खूब मिलती है. हरी मेथी (Green Methi) की पत्तियां भी इसी मौसम में आसानी से मिलती है. ऐसे में जानेंगे कि मेथी की पत्तियों जो शरीर को देती है 11 जबरदस्त फायदे. 

Advertisement
Methi Leaves Benefits : आ गया सर्दियों का मौसम, हरी मेथी के पत्तियाें का साग खाएं, शरीर को मिलेंगे ये 11 जबरदस्त फायदे
Stop
Anuj Kumar |Updated: Nov 02, 2023, 09:49 PM IST

Methi Leaves Benefits : सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खूब मिलती है. हरी मेथी (Green Methi) की पत्तियां भी इसी मौसम में आसानी से मिलती है. इस मौसम में हरी मेथी के पत्तियाें का साग खाने का मजा ही अलग है. स्वाद और पोषण से भरपूर आलू मेथी की सब्जी का स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी पसंद आता है और वे इसे बड़े चाव से खाते हैं.

मेथी की पत्तियों जो देती है 11 जबरदस्त फायदे

मेथी की पत्तियों के सेवन से शरीर को मिलते है 11 जबरदस्त फायदे.  बता दें कि हाई ब्लड शुगर वालों के लिए मेथी की पत्तियां बहुत गुणकारी होती हैं. मेथी स्वास्थ के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं. ये आजकल आपको मार्केट में मेथी की पत्तियां मिले, तो इसे जरूर अपने आहार में शामिल करें. 

चलिए जानते हैं, सर्दियों के मौसम में (winter season) हरी मेथी (Green Methi) के पत्तों का सेवन करना कितना आपकी सेहत के लिए लाभकारी है.  विंटर सीजन में ताज़ी मेथी के पत्तों से आप पराठा, पूड़ी या आलू मेथी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. इसे चाहें तो आप दाल में भी डालकर भी इसकी सब्जी बना सकते हैं. जिसे दाल साग भी कहते है इसे आजमा सकते है. 

सेहत का खजाना है मेथी के पत्ते 

मेथी के पत्ते खाने की खुशबु और स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही शरीर को कई तरह के पौष्टिक तत्व भी प्रदान करते हैं. मेथी की इन हरी-हरी, छोटी-छोटी पत्तियों में कुछ ऐसे मेडिसिनल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो कई तरह के सेहत को लाभ पहुंचाते है. मेथी के पत्तों में पोटैशियम, आयरन, विटामिन के, सोडियम, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, विटामिन K और फास्फोरस आदि पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है. 

मेथी का साग करेगा ब्लड शुगर कंट्रोल

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो मेथी का साग किसी वरदान से कम नहीं है. आपके लिए मेथी के पत्तों का सेवन करना फायदेमंद होगा. सर्दियों के मौसम में (winter season) डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में कई बार सर्दियों के मौसम में डायबिटीज के पेशेंट लोगों की शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसे कंट्रोल करने के लिए मेथी को डाइट में शामिल करना चाहिए.

मेथी में मौजूद फाइबर गैलेक्टोमैनन रक्त में शर्करा के घुलने की दर को कम कर देता है. इसमें  अमीनो एसिड भी होते हैं जो इंसुलिन को प्रेरित करते है. जिसकी वजह से आपका बल्ड शुगर कंट्रोल रहेगा. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में मेथी के पत्ते शामिल करना चाहिए.

 कमजोर हड्डियां होगी मजबूत

मेथी के पत्तों में पोटैशियम, आयरन, विटामिन के, सोडियम, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं. इसे सहेत का खजाना भी कह सकते है. आप हड्डियों को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए मेथी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. मेथी के पत्तों में विटामिन K पाया जाता है जो हड्डियों में ऑस्टियो-ट्रोफिक को बढ़ावा देकर हड्डियों को मजबूत करता है. आपकी  हड्डियों में सर्दियों के दिनों में दर्द महसूस होता है तो आप मेथी के पत्तों से बने पराठे, सब्जी, दाल आदि का सेवन अवश्य करें. इससे जल्दी ही असर दिखाई देगा.

बैड कोलेस्ट्रॉल को करेगा कंट्रोल

मेथी के पत्ते के सेवन से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है. जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं. मेथी के पत्ते हार्ट की समस्या को कम करता हैं. मेथी के पत्तों में गैलेक्टोमैनन होने के कारण, ये पत्तियां आपके दिल को स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. मेथी के पत्तों में बहुत ज्यादा पोटैशियम होता है, जो हृदय गति और बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सोडियम की क्रिया को कंट्रोल करता है.

पाचन तंत्र को होगा दुरुस्त 

आजकल भागदौड़ की जिंदगी में हेल्दी पाचन तंत्र को बनाए रखना एक कठिन काम है. ऐसी कई चीजे हैं, जो सीधे तौर पर पाचन को प्रभावित करती हैं, जैसे उल्टा सीधा खानपान, खराब लाइफ स्टाइल. ऐसे में डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ा है. मेथी के पत्ते पाचन से जुड़ी समस्या से राहत दिलाने में मददगार होते हैं. अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो सर्दियों की डाइट में मेथी को शामिल कर सकते हैं.

वजन घटाने में मददगार

मेथी के सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. सर्दियों के मौसम में वजन घटाना चाहते हैं, तो अपने डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल कर सकते हैं. यह वेट लॉस के लिए मददगार साबित हो सकता है. मेथी के हरी पत्तियों का साग खाने से कब्ज, अपच, एसिडिटी और ब्लोटिंग आदि की समस्या भी दूर होती है. मेथी के पत्तों को परांठे बनाकर या सब्जी बनाकर खाया जा सकता हैं.

 

Read More
{}{}