trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11498017
Home >>जयपुर

Fitness Tips: अर्थराइटिस के मरीज अगर ऐसे करेंगे वर्कआउट तो अमिताभ की तरह रहेंगे फिट

Fitness Tips: बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन की तरह अगर आप भी 70+ की उम्र  क रहना चाहते है फिट एंड फाइन,हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आप वर्कऑउट के दौरान फॉलो करके अपने दर्द में राहत पा सकते हैं. 

Advertisement
अमिताभ बच्चन
Stop
Himadri Sharma|Updated: Dec 23, 2022, 04:27 PM IST

Fitness Tips: बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन की तरह अगर आप भी 70+ की उम्र  क रहना चाहते है फिट एंड फाइन तो उनकी तरह जीवनशैली को अपनाना जरूरी है. अमिताभ जितना अपने काम को लेकर गंभीर रहते हैं उतना ही अपनी हेल्थ को लेकर भी सजग रहते हैं. आपको बता दें की उम्र बढ़ने के साथ साथ शरीर में कई तरह की बिमारियों के होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं.  ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ अर्थराइटिस यानी जोड़ों में दर्द की समस्या भी होने लगती है और विंटर सीजन में यह दर्द और ज्यादा बढ़ जाता हैं. जिसके कारण वर्कआउट करना भी काफी मुश्किल हो जाता है.अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं जिन्हें अर्थराइटिस की समस्या है तो हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आप वर्कऑउट के दौरान फॉलो करके अपने दर्द में राहत पा सकते हैं. 

 शरीर पर प्रेशर देकर ना करें वर्कऑउट 

अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत रहती हैंतो वर्कआउट के समय ध्यान रहें की बॉडी पर बहुत ज्यादा प्रेशर ना दें. बॉडी पर झटका देकर कोई भी एक्सर ना करें इससे आपके जोड़ों में दर्द की समस्या और अधिक बढ़ सकती हैं. 

खुले में ना करें वर्कआउट

अगर आप अर्थराइटिस के मरीज है तो सर्दी के मौसम में आपको खुले में वर्कआउट करने से बचना चाहिए।  सर्दी में चलने वाली सर्द  हवाएं आपके जोड़ों के दर्द को और बढ़ा सकती हैं, इसलिए जहां तक संभव हो जिम या अपने घर पर ही वर्कआउट करें।

समय का रखें ध्यान

विंटर सीजन में आपको वर्कऑउट में समय का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी हो जाता हैं. आप सुबह जल्दी या देर शाम वर्कआउट ना करें तो आपके लिए बेहतर होगा. इस समय हवा बहुत ठंडी होती है जो आपके दर्द को बढ़ा सकती हैं. 

बहुत हैवी वेट उठाने से बचें

अगर आप अर्थराइटिस के मरीज हैं तो हैवी वेट उठाने से बचे.  इस मौसम में अगर आप बहुत अधिक हैवी वेट उठाते  हैं तो ऐसे में आपको बहुत अधिक दर्द दे सकता हैं.  

सही बॉडी पोश्चर मेंटेन करें 

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए यह सबसे जरूरी टिप है, वररकॉट के शाय सही बॉडी  पोश्चर का ध्यान रखें.गलत बॉडी पोश्चर आपके दर्द को बढ़ा सकता है साथ ही आप किसी और तरह की इंजरी का भी शिकार हो सकते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Hair Care:इस विंटर सीजन डैंड्रफ को कहें बॉय,अनुपमा जैसी जुल्फों को करें हेल्लो-हाय
 

Read More
{}{}