trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11486841
Home >>जयपुर

7th Pay Commission: नए साल पर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को देगी बड़ा तोहफा, सैलरी में भारी बढ़ोतरी!

7th Pay Commission: केंद्र की ओर से साल में दो बार महंगाई भत्ता (DA)बढ़ाया जाता है, पहला साल की शुरुआत जनवरी में और दूसरा मध्य यानी जुलाई में भत्ता में इजाफा किया जाता है.

Advertisement
7th Pay Commission: नए साल पर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को देगी बड़ा तोहफा, सैलरी में भारी बढ़ोतरी!
Stop
Prashant Jha|Updated: Dec 15, 2022, 03:46 PM IST

जयपुर: साल 2023 केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी के लेकर आने वाला है. नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है. हर साल की तरह इस साल भी कर्मचारियों को दो बार महंगाई भत्ता का फायदा मिलेगा. दरअसल, केंद्र की ओर से साल में दो बार महंगाई भत्ता (DA)बढ़ाया जाता है, पहला साल की शुरुआत जनवरी में और दूसरा मध्य यानी जुलाई में भत्ता में इजाफा किया जाता है.

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों की केंद्र सरकार से वेतन को लेकर अहम मांगें हैं. अगर सरकार उन मांगों को पूरा कर देती हैं तो उनकी सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी हो सकती है. इसके साथ ही कर्मचारी पेंडिग डीए, एरियर और बेसिक वेतन बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सीमा विवाद: कांग्रेस का मोदी सरकार पर बड़ा हमला, भाजपा चीनी कंपनियों को चुनाव में करती है इस्तेमाल 

जुलाई में DA 4% बढ़कर 38 फीसदी हुआ

जुलाई 2022 में महंगाई भत्ता में इजाफा होना था, लेकिन कुछ समय के लिए उसे आगे बढ़ा दिया गया. सरकार ने दिवाली पर कर्मचारियों को तोहफा दिया था.4 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी. इसके साथ ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया है. यह महंगाई भत्ता 1 जुलाई से मान्य हुआ था. वहीं, इससे पहले मार्च में महंगाई भत्ता में इजाफा किया गया था. 3 फीसदी बढ़ोतरी के साथ उस समय 34 फीसदी हो गया था. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Update: कड़े हुए सर्दी के तेवर, फतेहपुर में सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज

सरकार ने DA और DR बढ़ाने से किया इनकार

मीड‍िया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार कोरोनाकाल में कर्मचारियों के डीए और  पेंशनर्स का डीआर (DR) देने पर विचार कर रही है.हालांकि, केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को झटका दिया. कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के महंगाई राहत (DR) पर रोक लगा दी . कर्मचारियों को कोरोनाकाल के 18 महीने का बकाया DA और DR नहीं देने का ऐलान किया है.  सरकार के आधिकारिक सूत्रों ने कहा 18 महीने के बकाया महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत(DR) को जारी करना उचित नहीं होगा. बता दें कि इस समय केंद्र सरकार के अधीन करीब 52 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर शामिल हैं.

नए साल में 43 फीसदी होने की उम्मीद

नए साल में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 से 5 फीसदी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. जनवरी या मार्च 2023 में यह 5 फीसदी बढ़ने की उम्मीद जताई जा रहा है. ऐसे में महंगाई भत्ता 43 फीसदी तक पहुंच जाएगा. 

Read More
{}{}