trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11387404
Home >>जयपुर

क्या अपने 4G मोबाइल में आप ले सकेंगे 5G का मजा,जानें क्या चाहती हैं टेलीकॉम कंपनियां

5g sim in 4g mobile: देश की नामी कंपनियों जियो ( Jio ), एयरटेल ( AirTel) और बीएसएनएल ( BSNL ) के 5G लॉन्चिंग के ऐलान के बाद लोगों के दिमाग में ये कौतूहल है कि उनके 4G मोबाइल में 5G चलेगा या नहीं. उन्हें अपने 4G मोबाइल बिना अतिरिक्त पैसे खर्च किए 5जी का आनंद मिलेगा या नहीं. कंपनियां इसको लेकर क्या करने जा रही हैं जानते हैं इसी के बारे में...  

Advertisement
क्या अपने 4G मोबाइल में आप ले सकेंगे 5G का मजा,जानें क्या चाहती हैं टेलीकॉम कंपनियां
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 10, 2022, 05:11 PM IST

5g sim in 4g mobile​: भारत में 5जी लॉन्च हो गया है. एयरटेल (Airtel) ने देश के 8 शहरों में 5जी लॉन्च कर दिया है. वहीं, जियो (Jio) का कहना है कि वह 2023 तक पूरे देश में 5जी सेवाएं ले आएगा. इसकी इंटरनेट स्पीड इतनी तेज होगी कि कुछ ही सेकेंड में एचडी क्वालिटी की पूरी मूवी डाउनलोड हो जाएगी. 5जी इंटरनेट की स्पीड (5G Internet Speed) 4जी की स्पीड से 10-12 गुना तक तेज होगी. ऐसे में कई यूजर्स के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि उनके स्मार्टफोन में 5G चलेगा या नहीं. आपका मोबाइल 5जी है या नहीं, यह आप आसानी से चेक कर सकते हैं. 

5G In India: जियो, एयरटेल और BSNL ने 5G सर्विस लॉन्च करने का किया ऐलान, ये हैं ऑफर्स

कैसे चेक करेंगे मोबाइल में 5जी है या नहीं

यूजर्स को देखना होगा कि फोन में n77/n78/n5/n8/n28 बैंड हैं या नहीं. आप फोन की सेटिंग्स ऐप में जाएं. वाईफाई एंड नेटवर्क पर टैप करें. फिर सिम एंड नेटवर्क पर जाएं. यहां आपको प्रफर्ड नेटवर्क टाइप पर ऑप्शन पाएंगे. अगर आपका फोन 5जी सपोर्टेड होगा तो उसमें 2G/3G/4G/5G शो करेगा.

4जी खत्म नहीं होगा

एक्सपर्ट्स की मानें तो जैसे 4जी के आने के 6 साल बाद भी 3जी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, उसी तरह 5जी की लॉन्चिंग के बाद 4जी खत्म नहीं होगा और ना ही आपके 4जी फोन बेकार हो जाएंगे. यदि आपके फोन में 5जी का सपोर्ट है तो अच्छी बात है, और नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि 4जी का भविष्य अभी लंबा है.

सिर्फ नेटवर्क का अपग्रेडेशन 

5जी आने के बाद आपका 4जी फोन बेकार नहीं होगा. 5जी का आना कम्युनिकेशन नेटवर्क का सिर्फ एक अपग्रेडेशन है. शुरुआत में तो यह 4जी नेटवर्क पर ही निर्भर रहेगा. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपका 4जी फोन बेकार नहीं होगा, लेकिन सच यह भी है कि आप 4जी फोन पर 5जी नेटवर्क की स्पीड का आनंद नहीं ले पाएंगे. यह बदलाव 3जी से 4जी के मुकाबले बहुत अलग है. ऐसे में 4जी नेटवर्क इतना जल्दी खत्म नहीं होने वाला है.

4जी नेटवर्क की स्पीड अच्छी होगी

जानकार कहते हैं कि यह बदलाव देश में 5जी के भविष्य को लेकर है और यह बदलाव निश्चित तौर पर 5जी सपोर्ट वाले फोन की जिंदगी बदलेगा. 5जी की लॉन्चिंग के बाद भी 4जी का दबदबा बना रहेगा. वास्तव में देखा जाए तो 5जी के आने के बाद 4जी नेटवर्क की स्पीड अच्छी होगी और इसकी परफॉर्मेंस में भी सुधार होगा. 5जी कवरेज को सर्वव्यापी बनाने में लंबा वक्त लगेगा.

क्या जेब पर बोझ बढ़ेगा

5जी में दो तरह की सेवाएं हैं. स्टैंडअलोन 5जी और नॉन स्टैंड अलोन. नॉन स्टैंड अलोन सर्विस 4जी संसाधनों के जरिए ही उपलब्ध कराई जाएगी और ये स्टैंड अलोन 5जी सर्विस के मुकाबले कुछ धीमी होगी. यह फिर भी 4जी से काफी तेज होगी. स्टैंड अलोन सर्विस में अलग संसाधन लगाए जाएंगे. ये सेवा तेज और महंगी होगी. सबसे पहले जियो ये सेवा देगा.

ये सुविधाएं होंगी बेहतर 

ई-हेल्थ, कनेक्टेड व्हीकल्स, इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी, मेटावर्स अनुभव, जीवन रक्षक और उन्नत मोबाइल क्लाउड गेमिंग बेहतर होंगे. ड्रोन के जरिये खेती की तकनीक, सीवर निगरानी प्रणाली, साइबर सिक्योरिटी के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता से बनाए गए खास प्लेटफॉर्म बेहतर तरीके से काम करेंगे.

Read More
{}{}