trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11670130
Home >>Hanumangargh

हनुमानगढ़ में तीन हाथ वाले बच्चे का जन्म, देखने के लिए लोगों की लगी भीड़

राजस्थान के हनुमानगढ़ के नोहर में एक तीन हाथ का बच्चा पैदा हुआ है. चिकित्सालय में विचित्र बच्चे के जन्म लेने पर उसको देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है. 

Advertisement
हनुमानगढ़ में तीन हाथ वाले बच्चे का जन्म, देखने के लिए लोगों की लगी भीड़
Stop
Manish Sharma|Updated: Apr 27, 2023, 10:15 AM IST

Hanumangarh News : राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के नोहर के उप जिला चिकित्सालय में एक विचित्र बच्चे का जन्म हुआ है. जिसके दो की बजाय 3 हाथ हैं. चिकित्सालय के डॉ. हंसराज शर्मा ने बताया कि दुर्जाना गांव निवासी प्रसूता सुमन ने बच्चे को जन्म दिया.

बच्चे का तीसरा हाथ कंधे और पीठ के बीच में है. चिकित्सालय में विचित्र बच्चे के जन्म लेने पर उसको देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है. 

चिकित्सक हंसराज शर्मा के अनुसार इस तरह के मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं और 2016 में ऐसा ही एक मामला नेपाल में देखने को मिला था.

उन्होंने बताया कि इस तरह की जन्मजात विकृति को मेडिकल साइंस में पोलीमेलिया कहा जाता है. चिकित्सक के अनुसार ये महिला का पहला बच्चा था और वह भी उल्टा था.

 ऐसी स्थिति में ऑपरेशन से सुरक्षित प्रसव करवाया गया और बच्चे का तीसरा हाथ शरीर से किस तरह जुड़ा हुआ है, इसकी जांच हायर सेंटर पर हो सकती है. इसलिए बच्चे को हायर सेंटर रेफर किया जाएगा. फिलहाल जच्चा बच्चा दोनों का स्वास्थ्य ठीक है.

 

Read More
{}{}