trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11780712
Home >>Hanumangargh

हनुमानगढ़: ओटू हेड से घग्गर नदी में छोड़ा गया 25000 क्यूसेक पानी, बाढ़ के खतरे के चलते प्रशासन अलर्ट मोड पर

Hanumangarh news :  हरियाणा के ओटू हैड से हनुमानगढ़ जिले की घग्गर नदी में 25000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, पानी जिले में 14 हजार एक सौ क्यूसेक ही पहुंचा.सिंचाई विभाग के  सूत्रों के अनुसार ओटू हैड का गेज सही आंकड़े नहीं बता रहा.

Advertisement
हनुमानगढ़: ओटू हेड से घग्गर नदी में छोड़ा गया 25000 क्यूसेक पानी, बाढ़ के खतरे के चलते प्रशासन अलर्ट मोड पर
Stop
Manish Sharma Hanumangarh|Updated: Jul 15, 2023, 01:15 PM IST

 Hanumangarh news :  हरियाणा के ओटू हैड से हनुमानगढ़ जिले की घग्गर नदी में 25000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जिस से जिले की घग्गर साइफन में 10 हजार एक सौ क्यूसेक और नाली बेड में 4000 क्यूसेक पानी चल रहा है. नाली बेड में 4000 क्यूसेक पानी चलने से नागरिकों को राहत मिली है.

 सिंचाई विभाग के सूत्रों के अनुसार ओटू हैड से 25000 क्यूसेक छोड़ा गया. लेकिन पानी जिले में 14 हजार एक सौ क्यूसेक ही पहुंचा. सिंचाई विभाग के  सूत्रों के अनुसार ओटू हैड का गेज सही आंकड़े नहीं बता रहा, जिससे ओटू हैड और हनुमानगढ़ जिले के आंकड़ों में काफी फर्क आ रहा है. दूसरी तरफ कई दिनों से बरसात ना होने से गुल्हा चीका में भी पानी की आवक घटकर 55999 क्यूसेक रह गई, जो कि एक बड़ी राहत की खबर है.

इसके अलावा अगर और पानी आता है तो उसको घग्घर साइफन में डाइवर्ट किया जाएगा, ताकि नाली बेड में पानी की आवक कम ही रहे, जिससे बाढ़ का खतरा ना पैदा हो. दूसरी तरफ जिला प्रशासन के  एक्शन मोड पर घग्गर नदी के निचले इलाकों में रहने वाले नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर  भेजना शुरू कर दिया है. इसके लिए जिला प्रशासन ने जिलें में कई स्थानों पर राहत कैंप भी शुरू किए हैं. जिनमें लोगों को प्रत्येक मूलभूस सुविधाएं दी जा रही है.

जिला प्रशासन और पुलिस कल से ही अलग अलग निचले क्षेत्रों में आमजन को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील करता नजर आया. फिलहाल स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में नजर आ रही है और आमजन भी जिला प्रशासन का पूरा सहयोग कर रहा है.

ये भी पढ़ेंः 

बीकानेर से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा का पहला जत्था रवाना, 400 नागरिकों को मिला पहला मौका

राजस्थान- CM गहलोत ने सरकारी नौकरी पाने का सपना किया और भी आसान, आवेदन शुल्क में दी ये बड़ी राहत

Read More
{}{}