trendingPhotos1809459/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

अगर पाना है खूबसूरत चेहरा, तो फेस पर लगाएं ये 7 चीजें

आजकल की लाइफस्टाइल, प्रदूषण, तनाव, शरीर में पानी और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी, सनबर्न की वजह से स्किन से जुड़ी कई परेशानी होती है. इससे फेस एकदम खराब हो जाता है. वही, इसके लिए लोग बाजारों में मिलने वाले केमिकल से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, जिससे स्किन डल होने लगती है. अगर आप ग्लोइंग और चमकदार स्किन पाना चाहते हैं, तो यहां बताई कुछ चीजों को फेस पर जरूर लगाएं. इससे आपकी त्वचा खिल उठेगी. 

Advertisement
1/7
नींबू
नींबू

अपने फेस और स्किन का ग्लो बनाए रखने के लिए आप नींबू के इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू एक मॉइस्चराइजर है, जो स्किन को हाइड्रेट रखता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा से सूजन कम करता है. इससे स्किन चमक जाती है. 

2/7
नीम
नीम

नीम की पत्ती से बना फेसपैक लगाने से स्किन ग्लोइंग बनी रहती है. इसके लिए आप नीम के पानी से मुंह धोएं. इससे आपकी स्किन की रंगत सुधर जाएगी. इसके अलावा इससे दाग, धब्बे, टैनिंग और स्किन के कालेपन से छुटकारा मिलेगा. 

 

3/7
टमाटर
टमाटर

टमाटर का फेसपैक लगाने से कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. क्योंकि टमाटर में विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाता है, जो स्किन से मुहांसों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाते हैं.

4/7
दही
दही

दही से स्किन की लोच बेहतर होती है और त्वचा पर चमक आती है. दही स्किन की मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है. यह लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है. इससे दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं. 

5/7
हल्दी
हल्दी

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को बैक्टीरिया से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इससे त्वचा संबंधी बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होते हैं. इसे लगाने से स्किन पर ग्लो आता है. 

6/7
तुलसी
तुलसी

तुलसी में यूजेनॉल होता है, जो एंटी-इम्फलेमेटरी और एनाल्जेसिक गुणों से भरपूर होता है. इससे लगाने से स्किन की लालिमा और सूजन कम होती है. स्किन पर निखार लाने के लिए आप इसके पत्ते को पीसकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

7/7
कच्चा दूध
कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. कच्चे दूध में विटामिन ए पाया जाता है, जो चेहरे से दाग-धब्बे कम करता है. कच्चा दूध लगाने से स्किन को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं, जो झुर्रियां को कम करते हैं.





Read More