trendingPhotos1737060/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

रात में सोने से पहले लगाएं यह चीज, सुबह उठते ही लोग पूछने लगेंगे ग्लो का राज

Raw Milk for Skin: हर कोई चाहता है कि जब सुबह सवेरे उठे तो उसकी स्किन भी खिली खिली रहे, ना कि डल होकर सोती ही रहे. अच्छी और दमकती त्वचा हर किसी का सपना होता है. इसके लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन कई बार गलत तरीके अपनाने की वजह से उसके रिजल्ट भी बुरे आ जाते हैं. आज हम आपको स्किन पर निखार लाने का ऐसा आसान और देसी उपाय बताएंगे कि आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे.

 

Advertisement
1/6
चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में मदद
चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में मदद

जी हां, आप अपने घर में मौजूद कच्चे दूध से अपने स्किन को चांद की तरह दमकाने में सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन, पोटैशियम, बायोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं और साथ ही काफी फायदा देते हैं. कच्चे दूध को आप रात में सोने से पहले का इस्तेमाल करते हैं तो सुबह सवेरे आपकी स्किन एकदम सॉफ्ट और खिली खिली रहेगी. नाइट के रूटीन में दूध को कैसे इस्तेमाल करना है चलिए आपको बताते हैं.

 

2/6
क्लींजर के रूप में दूध
क्लींजर के रूप में दूध

अक्सर लोग अपनी त्वचा को साफ करने के लिए बाहर से क्लींजर खरीद के लाते हैं लेकिन अगर आप इसकी जगह पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करें तो यह नेचुरल होने के साथ-साथ बेस्ट क्लींजर का भी काम करेगा. इसमें किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता है. कच्चे दूध को क्लींजर की तरह इस्तेमाल करने से चेहरे का तेल, धूल-मिट्टी सबकुछ आसानी से हट जाती है.

 

3/6
मेकअप रिमूवर के तौर पर दूध
मेकअप रिमूवर के तौर पर दूध

कच्चे दूध को मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको लगभग 2 चम्मच कच्चा दूध फ्रिज में रख देना है. ठंडा होने के बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे चेहरे की गहरी सफाई होगी और किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा.

4/6
मॉइश्चराइजर के तौर पर दूध
मॉइश्चराइजर के तौर पर दूध

दूध में विटामिन ए, बायोटीन, लैक्टिक एसिड, प्रोटीन मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह स्किन को पर्याप्त पोषण देता है. दूध में कई तरह के नेचुरल मॉइश्चराइजर गुण पाए जाते हैं. रात में सोने से पहले चेहरे पर दूध की मलाई लगाकर सोने से स्किन को बेहतरीन हाइड्रेशन मिलता है. हर रात सोने से पहले दूध या फिर मलाई को मॉइश्चराइजर की तरह लगा कर सोना चाहिए. सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ करें. इससे आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी.

 

5/6

लोग अपने चेहरे की स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए तरह-तरह के इस्तेमाल करते हैं. इन सब में सबसे अच्छा मिल्क टोनर माना जाता है. इसके लिए एक स्प्रे वाली बोतल में कच्चे दूध को भरना है और फिर चेहरे पर स्प्रे करना है. यह चेहरे को पर्याप्त पोषण देता है और इसके अंदर से हेल्दी होती है.

6/6
फेस मास्क के तौर पर कच्चा दूध
फेस मास्क के तौर पर कच्चा दूध

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए दूध का फेस मास्क सबसे बेस्ट माना जाता है. इसके लिए करीब 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में कच्चा दूध मिलाना है और चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना है. कुछ समय बाद साफ पानी से चेहरा धो लेना है. कच्चे दूध का फेस वॉश चेहरे की झुर्रियों को खत्म करता है और एजिंग की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. इसके इस्तेमाल से डल स्किन पर ग्लो आ जाता है.





Read More