trendingPhotos1745162/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

पुरुषों को चमत्कारी फायदे देता है अनार, स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी को भी बनाता है बेहतर!

Pomegranate Benefits for Men: अनार सेहत के लिए काफी लाभदायक फल माना जाता है. यह लगभग साल के 12 महीने मिलता है. अनार शरीर के कई रोगों को दूर करता है. भले ही अनार थोड़ा महंगा होता है लेकिन शारीरिक समस्याओं को दूर करने में यह रामबाण इलाज माना जाता है. पुरुषों के लिए तो अनार किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं माना गया है. अनार पुरुषों की कई तरह की सेक्सुअल समस्याओं का भी इलाज करता है.

 

Advertisement
1/6
खून और आयरन की कमी दूर करे अनार
खून और आयरन की कमी दूर करे अनार

अब तक आपने सुना होगा कि अनार शरीर में खून की कमी को दूर करता है और आयरन की कमी को भी संभालता है लेकिन आज हम आपको पुरुषों के लिए अनार या फिर इसके जूस के ऐसे चमत्कारी फायदे बताएंगे कि अगले ही दिन से आप इसका सेवन शुरू कर देंगे. दरअसल अनार में आयरन, विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. खास बात तो यह है कि न केवल अनार का जूस फायदेमंद होते हैं, इसके फूल-पत्ते भी औषधीय गुणों से भरे होते हैं, जो कि सेहत के लिए किसी दवाई की तरह काम करते हैं.

2/6
लिबिडो में सुधार करे अनार
लिबिडो में सुधार करे अनार

एक स्टडी के मुताबिक, जो पुरुष हर रोज अनार या फिर इसके जूस का सेवन करते हैं, उनकी पार्टनर कभी भी उनसे सेक्सुअल शिकायत नहीं करती है. जी हां, अनार के सेवन से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को सुधारा जा सकता है. हर रोज अनार के सेवन से लिबिडो बूस्ट होता है. जो लोग हर दिन अनार का जूस पीते हैं, उन्हें 10 से 15 दिनों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन सुचारू रूप से काम करना शुरू कर देता है और लिबिडो को बढ़ावा मिलता है.

 

3/6
स्पर्म क्वालिटी में सुधार करे अनार
स्पर्म क्वालिटी में सुधार करे अनार

शायद ही लड़कों और पुरुषों को पता हो कि अनार का जूस स्पर्म क्वालिटी में सुधार करता है. इसका सेवन करने वाले लोगों की सेक्स ड्राइव अच्छी मानी जाती है. जो लोग हर दिन अनार के जूस का सेवन करते हैं, उनमें स्पर्म का उत्पादन बाकी पुरुषों की तुलना में अधिक होता है. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का इलाज करवा रहे पुरुषों के लिए अनार का जूस काफी लाभदायक माना जाता है. दरअसल अनार के जूस में पाया जाने वाला नाइट्रेट प्राइवेट पार्ट्स में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है और उसकी वजह से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की परेशानी दूर होती है.

 

4/6
पाचन शक्ति मजबूत करे अनार
पाचन शक्ति मजबूत करे अनार

जिन लड़कों-पुरुषों का अक्सर पेट खराब रहता है, उनका पाचन ठीक से नहीं हो पाता है और उन्हें पेट साफ होने में भी परेशानी होती है, ऐसे लोगों को अनार का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. जिन लोगों को भूख ना लगने की शिकायत होती है, उन्हें अनार के रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक और शहद मिलाकर पीने से फायदा मिलता है.

5/6
लिवर, दिल सब रहे हेल्दी
लिवर, दिल सब रहे हेल्दी

सप्ताह में एक या दो बार अनार का जूस पीने वाले पुरुषों में पेट, लिवर, दिल और आंतों की कई बीमारियां दूर रहती हैं. इसे पीने से पाचन क्रिया तेज होती है और भूख ठीक से लगती है.

6/6
त्वचा में भी सुधार करे अनार
त्वचा में भी सुधार करे अनार

अनार पोषक तत्वों का खजाना होता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी, एंटी एजिंग तत्व के तौर पर काम करता है, जिसकी वजह से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. अनार में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन की कई समस्याओं जैसे सूजन, खुजली, लालिमा, जलन को कम करते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर ग्लो आता है और शरीर में खून भी बढ़ता है. स्किन पर दाग धब्बे झेल रहे लोगों को अनार का जूस जरूर पीना चाहिए.





Read More