trendingPhotos1757295/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

रोज सुबह उठकर खाली पेट खाएं केवल 2 केले, शरीर से निकाल फेंकेंगे ये बड़ी बीमारियां

Banana Benefits Empty Stomach: अक्सर आपने देखा होगा कि लोग सुबह-सवेरे उठकर कुछ ऐसा खाना-पीना पसंद करते हैं, जिससे उनके शरीर को ताकत मिले और इसके साथ ही सेहत भी चुस्त और दुरुस्त हो. कुछ लोग तो सुबह-सवेरे उठकर चाय कॉफी पीना पसंद करते हैं. उनका मानना है कि इससे पूरे दिन फुर्ती बनी रहती है लेकिन दिन की सही शुरुआत के बारे में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है.

 

Advertisement
1/10
दिन की शुरुआत केले से करें
दिन की शुरुआत केले से करें

अगर आप भी अपने दिन की शुरुआत को बहुत ही बेहतर करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका रामबाण इलाज बताएंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि सुबह सवेरे खाली पेट केला खाने के कई फायदे होते हैं. अगर आप सुबह सवेरे खाली पेट केवल दो केले खाते हैं तो इससे आपकी आंत और पाचन शक्ति मजबूत होती है बल्कि आप को मल त्याग यानी कि फ्रेश होने में भी कोई तकलीफ नहीं होती है. शुगर लेवल को तो केला कंट्रोल करता ही है, इसके साथ ही यह कई तरह के पौष्टिक गुणों से भी भरपूर होता है. केला कई तरह की बीमारियों को शरीर से निकाल कर फेंक देता है.

 

2/10
दिल की बीमारियों से बचाव
दिल की बीमारियों से बचाव

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों में दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. ऐसे में हार्ट की बीमारियों से बचने के लिए हर रोज आपको खाली पेट का केले का सेवन करना अच्छा माना जाता है. केले में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह हार्ट को सुचारू रूप से काम करने के लिए प्रेरित करता है. विटामिन बी 6 केले में भरपूर होता है. इससे हृदय स्वस्थ रहता है.

3/10
पाचन संबंधी समस्याएं खत्म
पाचन संबंधी समस्याएं खत्म

अगर आप किसी भी तरह की पाचन से जुड़ी दिक्कतों से जूझ रहे हैं तो आपको हर रोज सुबह खाली पेट केले का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे आपको अप; एसिडिटी, कब्ज जैसी दिक्कतों से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा.

4/10
तनाव को दूर भगाए
तनाव को दूर भगाए

आजकल के लोगों की जिंदगी में तनाव काफी होता है लेकिन अगर आप रोज केले का सेवन करते हैं तो काफी हद तक आपको तनाव से राहत मिलेगी. इसमें ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है, जो कि शरीर में सेरोटोनिन बनाने का काम करता है. तनाव को कम करने में सेरोटोनिन काफी मददगार होता है. जो लोग केले का सेवन करते हैं, उनके आसपास तनाव फटकता भी नहीं है.

5/10
आंतों की सफाई
आंतों की सफाई

केले में पाया जाने वाला फाइबर घुलनशील होता है, जो कि शरीर के अंदर मौजूद आंतों के लिए लाभदायक होता है. केले का फाइबर आंतों में जाकर स्टूल को नरम करता है, जिससे लोगों को मल त्याग में आसानी होती है. इससे आंतों की सफाई में भी काफी फायदे मिलते हैं. 

6/10
खून की करे सफाई
खून की करे सफाई

सुबह सवेरे आप हर रोज तो केले खाते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद खून की अच्छे से सफाई होती है. केला रक्त शोधन का काम करता है. इससे आपको स्किन पर होने वाली एलर्जी, खुजली समेत कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. केले में मौजूद गुण शरीर पर ठंडा प्रभाव छोड़ते हैं, जिससे पेट की गर्मी बाहर निकल जाती है.

7/10
एनर्जी का पावर हाउस
एनर्जी का पावर हाउस

केले को एनर्जी का पावर हाउस कहा जाता है. यह कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन सोर्स होता है. जो लोग सुबह सवेरे उठकर दो केले खाते हैं, उन्हें इंस्टैंट एनर्जी मिलती है. इससे यह पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहते हैं. सुबह ऑफिस जाएं या फिर कॉलेज, घर में रहने वाली महिलाओं को भी हर रोज खाली पेट दो केलों का सेवन करना चाहिए. इससे उनमें दिनभर एनर्जी बनी रहती है.

 

8/10
दिमागी सेहत रहे स्वस्थ
दिमागी सेहत रहे स्वस्थ

दिमाग के लिए भी केले को काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे कई तरह के जरूरी पोषण मिलते हैं, जो कि दिमाग की ताकत को बूस्ट करते हैं.

9/10
स्मोकिंग की लत छुड़ाए
स्मोकिंग की लत छुड़ाए

जो लोग इस स्मोकिंग जैसी बुरी आदत को छोड़ना चाहते हैं, उन्हें केले का सेवन काफी फायदेमंद जाता है. केला खाने से धूम्रपान जैसी बुरी आदत को छोड़ने में काफी मदद मिलती है. 

10/10
रोज कितने केले खाने चाहिए
रोज कितने केले खाने चाहिए

अगर आप स्वस्थ हैं तो आप हर दिन करीब 2 से 3 केलों का सेवन कर सकते हैं. जिनका वजन ज्यादा है या फिर उन्हें डायबिटीज की दिक्कत है, उन्हें हर दिन बस एक ही केला खाना चाहिए.

 





Read More