trendingPhotos1746808/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

हर रोज इस तरह खाएं 5 बादाम, मिलने लगेंगे तगड़े फायदे

Health News: ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को काफी सारे पोषक तत्व मिलते हैं. इन्हीं में से एक ड्राई फ्रूट बादाम हैं. बादाम खाने को लेकर लोग हमेशा कंफ्यूज रहते हैं कि बादाम भिगोकर खाएं या फिर सूखे. वैसे तो बादाम किसी भी तरह खाएं उससे शरीर को फायदा ही मिलना है, लेकिन अगर आप बादाम को भिगोकर खाते हो तो इसके फायदे चार गुना बढ़ जाते हैं. 

Advertisement
1/5
विटामिन ही विटामिन
विटामिन ही विटामिन

सूखे बादाम खाने की तुलना में बादाम को भिगोकर खाने से शरीर में विटामिन की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि बादाम के छिलके में टैनिन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकने में मदद करता है. 

2/5
वजन घटाना
वजन घटाना

भिगोकर बादाम खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि जब बादाम को भिगोकर छोड़ दिया जाता है, तो उसमें से कुछ एंजाइम मिकलते हैं, जो मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने और वजन कम करने में मदद करते हैं. 

 

3/5
पाचन
पाचन

बादाम एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. इसे भिगोकर खाने से इसके लाभ बढ़ जाते हैं. बादाम को भिगोकर खाने से  पाचन शक्ति मजबूत होती है. 

4/5
मेमोरी
मेमोरी

भिगोकर बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और मेमोरी बूस्ट होती है. जिन लोगों को भूलने की बीमारी होस उन्हें रोज सुबह 5 बादाम भिगोकर जरूर खाना चाहिए. 

5/5
इम्यूनिटी बूस्टर
इम्यूनिटी बूस्टर

भिगोकर बादाम खाने से इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट  कर देते हैं. 





Read More