trendingPhotos1758710/india/rajasthan/rajasthan
PHOTOS

इस तरह पिएं दूध, वजन होगा कम और काटेगा पेट की चर्बी

आजकल की लाइफस्टाइल और उलटे-सीधे खानपान के कारण पेट का मोटापा बढ़ने की दिक्कत से हर कोई परेशान है. वैसे तो लोग पेट को कम करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एक अच्छी डाइट और ड्रिंक चंद दिनों में वेट लॉस कर सकती है. लोग वेट लॉस और पेट की चर्बी को कम करने के लिए कई चीजें खानी छोड़ देते हैं, जैसे मीठा. इसके अलावा कई लोग दूध पीना भी छोड़ देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है दूध आपके वजन को कम करने और पेट की चर्बी को आसानी से काट सकता है, अगर इसका सही तरीके से सेवन किया जाए तो. दूध का इस्तेमाल करके आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं. 

Advertisement
1/5
दूध करे वजन कम
दूध करे वजन कम

दूध वजम को कम करने में मददगार है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन द्वारा की गई एक रिसर्च मे पता चलता है कि दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स आपका वजन कम कर सकते हैं. 

2/5
मेटाबॉलिज्म
मेटाबॉलिज्म

दूध में प्रोटीन एक भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बॉडी की मसल्स को मजबूत बनाता है. दूध भूख को कम कर सकता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा लगता है. दूध में कैल्शियम पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, इसकी वजह से वजन कम हो जात है. 

3/5
स्किम्ड मिल्क
स्किम्ड मिल्क

दूध में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा विटामिन बी12, मैग्नीशियम और जिंक भी पाया जाता है, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. वजन घटाने के लिए आपको स्किम्ड मिल्क पीना चाहिए. 

4/5
दूध में डालें दालचीनी
दूध में डालें दालचीनी

एक बर्तन में एक कप दूध लें और इसमें एक टुकड़ा दालचीनी का डाल दें. दोनों को अच्छे से उबलने दें और उसके बाद छान दें. इसके बाद इस दूध का सेवन करें. इससे आपका वजन तेजी से कम होगा. 

5/5
चिया सीड पुडिंग
चिया सीड पुडिंग

बादाम का दूध, दही, वेनिला और मेपल सिरप को एक साथ अच्छे से मिक्स करें और चिया के बीजों को फेंटें. फिर एक बर्तने में नारियल का बुरादा लें और इसमें ये सब मिक्स करके इसका सेवन करें. 





Read More