trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12031073
Home >>Fitness

New Year 2024: नए साल से छोड़ दे ये आदतें, बीमारियों से रहेंगे दूर

New Year 2024: नया साल आने में कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में आप अपनी सेहत को लेकर बुरी आदतों को छोड़ें और स्वस्थ लाइफस्टाइल को अपनाने का संकल्प लें. 

Advertisement
New Year 2024: नए साल से छोड़ दे ये आदतें, बीमारियों से रहेंगे दूर
Stop
Sneha Aggarwal|Updated: Dec 27, 2023, 02:26 PM IST

Lifestyle News: हर इंसान नए साल की शुरुआत कई नई उम्मीदों के साथ करता है. नए साल में पुरानी गलतियों से नई सीख लेना और लाइफ में आगे बढ़ते चलना. इसी के साथ अपनी हेल्थ को लेकर बुरी आदतों को छोड़कर स्वस्थ आदतों को अपनाने की शपथ लें. ऐसे में आज हम आपको कुछ बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

ओवर ईटिंग करना 
आजकल की लाइफस्टाइल में लोग अनहेल्दी चीजें ज्यादा खाते हैं, जिसका उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. जैसें जंक फूड, स्ट्रीट फूड और रेडी टू ईट फूड. इन चीजों को केवल हफ्ते में एक बार खाना चाहिए. अगर आप रोज जंक फूड खाते हैं, तो इससे बॉडी में फैट बढ़ जाता है. इसी के साथ नए साल में ओवर ईटिंग नहीं करने का संकल्प लें. 

अपर्याप्त नींद लेना
आजकल की लाइफस्टाइल में लोग रात के कम और दिन में ज्यादा सोते हैं. इससे हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है, जिससे शरीर का सर्कैडियन रिदम खराब हो जाता है इसलिए, नए साल में संकल्प लें कि समय पर सोएंगे और समय पर जागेंगे. 

स्क्रीन पर समय बिताना
आज मोबाइल और लैपटॉप हमारी लाइफ का एक हिस्सा बन चुके हैं, जिनके बिना रहना मुश्किल हो गया है. इन सभी का हमारी सेहत पर बुरा असर होता है. वहीं, कई लोग ऐसे हैं, जो बिना वजह स्क्रीन पर समय बिताते हैं और घंटों रील्स या वीडियोज देखते रहते हैं. इससे हमारी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. सबसे ज्यादा इससे मेंटल हेल्थ खराब होती है. ऐसे में नए साल में संकल्प लें कि स्क्रीन पर कम से कम वक्त बिताएंगे. 

एक्सरसाइज न करना
आजकल शारीरिक गतिविधियां बिल्कुल ना के बराबर हो गई हैं. ऐसे में शरीर में दर्द, मांसपेशियों में तकलीफ, मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियां बढ़ने लगी हैं. इनसे बचने के लिए नए साल में एक्सरसाइज करने का संकल्प लें. 

स्ट्रेस में रहना 
स्ट्रेस हमारी हेल्थ के लिए सही नहीं होता है. इससे मेंटल हेल्थ खराब हो जाती है. हमारा स्ट्रेस कभी काम को लेकर तो कभी रिश्तों की वजह से बढ़ने लगता है. अपने आप को हेल्थी रखने के लिए कम से कम स्ट्रेस लें. यदि आप समस्या को सुलझा नहीं पा रहे हैं, तो एक्सपर्ट से बात करें. ज्यादा से ज्यादा समय परिवार और दोस्तों के साथ बिताएं. 

यह भी पढ़ेंः अपनाएं ये आदतें, शरीर अंदर से बुढ़ापे में भी रहेगा जवान!

यह भी पढ़ेंः कोविड के नए वैरिएंट JN.1 से होगा बचाव, 4 योगासन करेंगे इम्यूनिटी मजबूत

Read More
{}{}