trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11952809
Home >>Fitness

चेहरे की ढीली स्किन-झुर्रियों का टाइट कर जवां बनाता है यह उपाय, रोज रात लगाएं यह तेल

Coconut Oil For Skin Benefits: अगर समय रहते आपने अपनी ढीली और झुर्रियों वाली स्किन पर ध्यान नहीं दिया तो आप का चेहरा भद्दा लगेगा और आप समय से पहले बूढ़े नजर आएंगे. इन चीजों से बचने के लिए आप दवाइयों की बजाय नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल का तेल स्किन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और यह सेहत से जुड़ी कई तहत की दिक्कतों को दूर करता है. 

Advertisement
चेहरे की ढीली स्किन-झुर्रियों का टाइट कर जवां बनाता है यह उपाय, रोज रात लगाएं यह तेल
Stop
Sandhya Yadav|Updated: Nov 10, 2023, 08:44 AM IST

Coconut Oil For Skin Benefits: जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे उनकी स्किन पर इसके लक्षण नजर आने लगते हैं. आजकल तो कई कम उम्र की महिलाओं और पुरुषों में बढ़ती उम्र के लक्षण देखे जाते हैं, जिनमें चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां, स्किन का ढीलापन, डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइंस या फिर डार्क सर्कल आदि शामिल हैं. 

जैसे-जैसे इंसान की उम्र आगे बढ़ती है, वैसे-वैसे उसकी त्वचा सिकुड़ने लगती है और कई बार ढीली पड़ जाती है. जरूरी नहीं कि ये लक्षण बढ़ती उम्र के ही हों. कई बार खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते भी लोग समय से पहले इन चीजों का शिकार हो जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में लाइट्स की तरह चमकेगा चेहरा, एक बार ट्राई करें एलोवेरा फेशियल

 

अगर समय रहते आपने अपनी ढीली और झुर्रियों वाली स्किन पर ध्यान नहीं दिया तो आप का चेहरा भद्दा लगेगा और आप समय से पहले बूढ़े नजर आएंगे. इन चीजों से बचने के लिए आप दवाइयों की बजाय नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल का तेल स्किन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और यह सेहत से जुड़ी कई तहत की दिक्कतों को दूर करता है. 

आज हम आपको बताएंगे कि आपकी ढीली और झुर्रियों वाली स्किन के लिए नारियल का तेल कितना ज्यादा फायदेमंद है- 

कई बार लोगों की स्किन अनईवन टोन हो जाती है. इसके लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे चेहरे पर मसाज की जाती है. 

यह भी पढ़ें- बालों में तेल न लगाने के बड़े नुकसान, सोंच भी नहीं सकते अंजाम

स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद होता है. 

नारियल तेल स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. 

नारियल तेल के इस्तेमाल से स्किन का कॉलेजन लेवल बना रहता है. 

यह भी पढ़ें- मूली की तरह ही पोषक तत्वों की खान हैं इसके पत्ते, सेहत को मिलते हैं ये तगड़े

झुर्रियों को दूर करने के लिए कैसे इस्तेमाल करें नारियल तेल 
झुर्रियों को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने चेहरे को अच्छे तरीके से धुल कर साफ कर लेना है और फिर टॉवेल से ठीक तरह से इसको पूछना है. इसके बाद चेहरे पर नारियल तेल लगाएं और इससे गर्दन से लेकर के चेहरे तक मसाज करें. पूरे चेहरे पर हाथ घुमा-घुमा कर नारियल तेल से 5 से 10 मिनट तक मसाज करें. कुछ देर तक तेल को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को पोंछ कर साफ करें. अगर आप इसके बेहतरीन रिजल्ट पाना चाहते हैं तो आपको रात रोज रात में सोने से पहले इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

 

Read More
{}{}