trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11932582
Home >>Fitness

रोज सिंघाड़ा खाने से सेहत को मिलते हैं ये दमदार फायदे, भागेंगी बीमारियां

Water Chestnut Health Benefits: दिल की सेहत के लिए संगीत सिंघाड़े का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है. इसके सेवन से सोडियम लेवल बैलेंस होता है और बीपी भी कंट्रोल होता है. ब्लड शुगर के रोगियों को सिंघाड़े का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है. 

Advertisement
रोज सिंघाड़ा खाने से सेहत को मिलते हैं ये दमदार फायदे, भागेंगी बीमारियां
Stop
Sandhya Yadav|Updated: Oct 27, 2023, 02:22 PM IST

Water Chestnut Health Benefits: स्वस्थ रहने के लिए हर इंसान को मौसम और शरीर की प्रकृति के हिसाब से डाइट का सेलेक्शन करना चाहिए. ठंड के मौसम में लोगों को गर्म चीज खाने की सलाह दी जाती है, वहीं, गर्मियों में ठंडी चीज खाने की सलाह दी जाती है. सेहत के लिए मौसमी फल सब्जियां काफी लाभदायक माने जाते हैं. 

जैसे ही ठंडियों की शुरुआत होती है, वैसे ही आपको मार्केट में हर तरफ सिंघाड़ा बिकता नजर आने लगता है. सिंघाड़ा एक मौसमी फल माना जाता है, जिसकी सब्जी भी बनाई जाती है. वजन कम करने से लेकर के कई अन्य तरह की बीमारियों को दूर रखने में सिंघाड़ा काफी लाभदायक माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि सिंघाड़े के सेवन से शरीर को कौन से बड़े फायदे मिलते हैं. 

यह भी पढ़ें- कम करनी हैं झाइयां, चेहरे पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल

पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में सिंघाड़ा काफी असरदार माना जाता है. यह फाइबर का अच्छा स्रोत होता है और इसके सेवन से डाइजेशन में मदद मिलती है. 

सिंघाड़े में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम और विटामिन B6 शामिल हैं. 

सिंघाड़े में पानी की करीब 74% मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है और उसको फंक्शन करने में सहायता मिलती है. 

यह भी पढ़ें- बालों को काला बनाएगा टमाटर मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल

दिल की सेहत के लिए संगीत सिंघाड़े का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है. इसके सेवन से सोडियम लेवल बैलेंस होता है और बीपी भी कंट्रोल होता है. 

ब्लड शुगर के रोगियों को सिंघाड़े का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है. 

स्किन के लिए सिंघाड़े का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा काफी कम होती है. ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए यह काफी असरदार और फायदेमंद माना जाता है. 

सिंघाड़े में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो की बालों को मजबूती प्रदान करता है. सिंघाड़े में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है. इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

अगर किसी को थायराइड की दिक्कत है तो उसे सिंघाड़े का सेवन करना चाहिए. इससे थाइरॉएड लेवल को मैनेज करने में मदद मिलती है.

Read More
{}{}