trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11987154
Home >>Dungarpur

World AIDS Day: डूंगरपुर में एड्स जागरूकता के लिए MBBS और नर्सिंग स्टूडेंट ने निकाली रैली

World AIDS Day: डूंगरपुर जिले में एड्स जागरूकता को लेकर एमबीबीएस और नर्सिंग स्टूडेंट ने रैली निकाली.  इस दौरान लोगों को बचाव के साथ जागरूकता का संदेश दिया गया. 

Advertisement
World AIDS Day: डूंगरपुर में एड्स जागरूकता के लिए MBBS और नर्सिंग स्टूडेंट ने निकाली रैली
Stop
Akhilesh Sharma|Updated: Dec 01, 2023, 12:16 PM IST

World AIDS Day: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में विश्व एड्स दिवस पर आज शुक्रवार को डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ओर से जागरुकता रैली निकाली गई. एमबीबीएस और नर्सिंग स्टूडेंट रैली में शामिल हुए. रैली के माध्यम से एड्स जैसी घातक बीमारी से बचाव के उपाय और जागरूकता को लेकर संदेश दिया गया. 

विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता को लेकर आज कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल से जागरूकता रैली निकाली गई. मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. बाला मुरुगवेलू, सुप्रीटेंडेंट डॉ महेंद्र डामोर, डॉ. अनिल बघेल, एआरटी सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. कांतिलाल मेघवाल, डिप्टी कंट्रोलर डॉ. महेंद्र परमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली में मेडिकल स्टूडेंट और नर्सिंग स्टूडेंट शामिल हुए.  

यह भी पढ़ेंः Jaipur Heritage: मुनेश गुर्जर को हाईकोर्ट से बड़ी राहत! फिर संभालेंगी हेरिटेज मेयर का पद

एड्स से बचाव को लेकर जागरूकता का संदेश देते हुए रैली शहर के विभिन्न रास्तों से होते हुए वापस अस्पताल पहुंची. डॉक्टरों ने कहा कि एचआईवी और एड्स एक घातक बीमारी है. इससे सावधानी ही सबसे बड़ी सुरक्षा है.

वहीं, ग्रसित व्यक्ति इलाज लेकर अपनी सुरक्षा कर सकता है. रैली के दौरान डॉ. रूपेश कुमार, डॉ. अदिति गोठी, डॉ. द्विज पंड्या, डॉ. करिश्मा पंचाल, डॉ. बृजेश बरंडा, नर्सिंग अधीक्षक राकेश अहारी समेत कई मोजूद रहे. 

यह भी पढ़ेंः Sanchore Election Result: सांचौर से 2018 में बगावत के कारण हारी थी भाजपा, क्या इस बार भी बगावत के कारण कांग्रेस को मिल सकता है फायदा!

बता दें कि एड्स एक ऐसी बीमारी है जो मानवीय प्रतिरक्षी अपूर्णता विषाणु (एचआईवी) संक्रमण के बाद होती है. एचआईवी संक्रमण के बाद मानवीय शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है.  एड्स का पूर्ण रूप से उपचार अभी तक संभव नहीं हो सका है. एचआईवी संक्रमित व्यक्ति में एड्स की पहचान संभावित लक्षणों के दिखने के बाद होती है. 

Read More
{}{}