trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11258963
Home >>Dungarpur

सीमलवाड़ा में हुआ किसान संघ का तहसील स्तरीय सम्मेलन, मांगों पर हुई चर्चा

सीमलवाड़ा में किसान संघ का तहसील स्तरीय सम्मेलन का आयोजन हुआ और सम्मेलन में किसानों की मांगों और समस्याओं पर चर्चा की गई.

Advertisement
सीमलवाड़ा में हुआ किसान संघ का तहसील स्तरीय सम्मेलन
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 15, 2022, 06:15 PM IST

Chaurasi: डूंगरपुर जिले के सीमलवाड़ा में किसान संघ का तहसील स्तरीय सम्मेलन का आयोजन हुआ. सम्मेलन में किसानों की मांगों और समस्याओं पर चर्चा की गई. वहीं इसके बाद किसानों ने अपनी मांगो को लेकर सीमलवाड़ा एसडीएम ऑफिस पहुंचकर प्रदर्शन किया. इधर किसान संघ ने एसडीएम को सीएम के नाम ज्ञापन देकर किसानो की मांगों को पूरा करते हुए राहत देने की मांग की है.

यह भी पढ़ें- आधी रात में पति गया था टॉयलेट करने, लौटकर आया तो खाट पर मिली बीवी की लाश

किसान संघ राजस्थान चित्तौड़ प्रांत की ओर से डूंगरपुर जिले के सीमलवाड़ा में तहसील स्तरीय किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया. प्रांत उपाध्यक्ष रघुराज सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित सम्मेलन में बड़ी संख्या में किसानो ने भाग लिया. सम्मेलन में स्थानीय किसानो ने अपनी समस्याओ और मांगों को लेकर संघ के पदाधिकारियों को अवगत करवाया. 

इस दौरान किसानों ने बताया की डूंगरपुर जिले में 80% खराबा होने के बावजूद राजस्व विभाग की ओर से सही आंकलन नहीं किया गया. मात्र 22% ही खराबा बताकर किसानों को मुआवजा से वंचित कर रखा गया. फसल खराबा का आंकलन अधिकारियों ने घर बैठे किया है, फील्ड में सही आंकलन नहीं करने से किसानों को मुआवजा राशि से मोहताज होना पड रहा है. क्षेत्र में दूध प्रचुर मात्रा में संग्रहण होता है, लेकिन संग्रहण केन्द्र बांसवाड़ा में व्यवस्था सही नही होने से दूध गुजरात जाता है. वहीं गुजरात के व्यापारियों द्वारा समय पर उसका भुगतना नहीं किया जाता है. 

किसानो ने खरीफ की बुवाई शुरू कर दी है, लेकिन किसानों को जिले में खाद ही उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, जिसके चलते किसानो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सम्मेलन के बाद सभी किसान सीमलवाड़ा एसडीएम ऑफिस पहुंचे और किसानो की विभिन्न मांगों और समस्याओं को लेकर प्रदर्शन किया. वहीं एसडीएम को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा. 

ज्ञापन में वर्ष 2021 में हुए फसल खराबे का सही आंकलन करवाने, डूंगरपुर में दूध संग्रहण केन्द्र खुलवाने, समय पर खाद बीज उपलब्ध कराने, बीमा क्लेम का भुगतान करवाने की मांग की है. वहीं मांगे पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है. इस दौरान प्रांत उपाध्यक्ष रघुराज सिंह, जिलाध्यक्ष गौरीशंकर पाटीदार, जिला मंत्री पृथ्वी सिंह नायक, कुरा भाई, नाथू भाई, सीमलवाड़ा अध्यक्ष अमृत लाल पाटीदार, प्रकाश पंड्या, सागवाड़ा अध्यक्ष रतन लाल, गोविंद पाटीदार, भंवर लाल कलासुआ, रमेश पाटीदार, गटु भाई सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहें.

Reporter: Akhilesh Sharma

Read More
{}{}