trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11295303
Home >>Dungarpur

मोहर्रम पर इमाम हुसैन की शहादत को मुस्लिम समाज ने किया याद, निकाला गया ताजियों का जुलूस

  जिले में मोहर्रम के तहत यौमे आशुरा के मौके पर मंगलवार को मुस्लिम समुदाय की ओर से शहर में पंरपरागत ताजियों का जुलूस निकाला गया.ढोल-नगाड़ों की थाप पर ‘बच्चों व युवाओं द्वारा या हुसैन...’ के गगनभेदी नारों से पूरा शहर गूंज उठा.

Advertisement
मोहर्रम पर इमाम हुसैन की शहादत को मुस्लिम समाज ने किया याद, निकाला गया ताजियों का जुलूस
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 09, 2022, 02:40 PM IST

डूंगरपुर:  जिले में मोहर्रम के तहत यौमे आशुरा के मौके पर मंगलवार को मुस्लिम समुदाय की ओर से शहर में पंरपरागत ताजियों का जुलूस निकाला गया.ढोल-नगाड़ों की थाप पर ‘बच्चों व युवाओं द्वारा या हुसैन...’ के गगनभेदी नारों से पूरा शहर गूंज उठा. जुलूस के दौरान मुस्लिम युवाओं ने जमकर अखाड़ा प्रदर्शन किया. वहीं, इस दौरान मुस्लिम समाज ने इमाम हुसैन की शहादत को याद किया. 

 मुस्लिम समाज की ओर से इमाम हुसैन के शहादत मोहर्रम पर्व को मनाया जा रहा है. इसी के तहत डूंगरपुर शहर में मुस्लिम समाज की ओर से मोहर्रम का जुलुस निकाला जा रहा है. डूंगरपुर शहर की मदीना मस्जिद से ताजियों का जुलूस रवाना हुआ. पुरानी जेल, माणक चौक, सर्राफा बाजार होते हुए शहर के कानेरा पोल पहुंचा. कानेरा पोल पर पहुँचने के बाद कंधारवाडी, फरासवाड़ा व लालपुरा का जुलूस भी इस मौके पर शामिल हुए.

जुलूस के दौरान ढोल-नगाड़ों की थाप पर ‘बच्चों व युवाओं द्वारा या हुसैन...’ के गगनभेदी नारों से पूरा शहर गूंज उठा. वही युवाओं ने ‘या हुसैन..., या हसन.., या अली..’ के नारों के साथ जमकर अखाड़ा प्रदर्शन भी किया. मुस्लिम समाज की ओर से मोहर्रम के ताजियों के जुलूस में सांप्रदायिक सौहार्द की झलक भी देखने को मिली. मन्नतें छोड़ने के लिए कई हिन्दू समाज की ओर से नारियल वधेरे गए. कुछ महिलाओं ने बच्चों को लेकर ताजिए के नीचे से निकलकर मन्नतें छोड़ी.

इधर मोहर्रम के जुलूस को लेकर कानून व शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डूंगरपुर पुलिस व प्रशासन पुरी तरह से सतर्क है. प्रशासन की ओर से जुलूस के मार्ग पर जगह-जगह पर पुलिस के जवान तैनात किये गए हैं. जुलूस कानेला पोल से रवाना होकर  हाजीपुरा, फौज का बडला, माणक चौक, सोनिया चौक, पुराना अस्पताल होते शाम को गेपसागर की पाल पर पहुंचेगा जहां पर ताजियों को ठंडा किया जाएगा.

Reporter- Akhilesh Sharma

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}