trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11411811
Home >>Dungarpur

Dungarpur: डूंगरपुर के छापी में हुआ अनोखी परंपरा का निर्वाह, साल 2023 के बारे में लगा ये अनुमान

 डूंगरपुर के बिछीवाडा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत छापी में गांव में गोवर्धन पूजा के दिन अनूठी परम्परा का निर्वहन किया गया. 

Advertisement
गायों की रेस में मौजूद पशुपालक
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 26, 2022, 06:03 PM IST

Dungarpur: डूंगरपुर के बिछीवाडा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत छापी में गांव में गोवर्धन पूजा के दिन किसान व पशुपालकों की ओर से अनूठी परम्परा का निर्वहन किया गया. इस दौरान गायों की दौड़ करवाई गई. गायो की दौड़ से किसानों व पशुपालकों के लिए आने वाले साल का आंकलन किया गया. गायों की दौड़ में 200 गायों ने भाग लिया. दौड़ के दौरान सफेद रंग की गाय ने दौड़ जीती. जिससे आने वाले साल के सामान्य रहने का अनुमान लगाया गया.

इस दौरान पशुपालकों ने अपने-अपने मवेशियों को रंग बिरंगे कलर और कतरानों से सजाया. गायों को माता मानकर उनकी पूजा अर्चना की गई और दोपहर के समय छापी, बिछीवाड़ा, कनबा, भेहणा, घडमाला, नवलश्याम, चंद्रवासा, सामीतेड, धामोद, देवपुरा समेत आसपास के दर्जनों गांवों के लोग छापी पंचायत भवन के पास मैदान में अपने साथ सजी धजी गायों को लेकर पहुंचे. इसके बाद मैदान में सभी लोग चारों ओर खड़े हो गए. फिर पशुपालकों ने इन गायों को हाकते हुए दौड़ाना शुरू कर दिया.

इस दौरान पशुपालक गायों के पीछे भागते रहें. वहीं दोनों साईड में खड़े लोग भी हो हल्ला करते रहें. गाय दौड़ में सफेद रंग की गाय रेस जीत गई, इसी से आने वाला साल 2023 सामान्य रहने का अनुमान लगाया गया.

पंचायत समिति सदस्य अमृतलाल, सरपंच, उपसरपंच प्रकाश पटेल ने बताया कि अगले साल में सामान्य बारिश होगी. वहीं गाय दौड़ में लोगों की भीड़ के चलते सुरक्षा के लिए बिछीवाड़ा थानाधिकारी अनिल देवल, एसआई प्रभुलाल समेत कई पुलिसकर्मी भी तैनात रहें.

Reporter – Akhilesh Sharma

यह भी पढ़ें..

शर्मनाक! दो मजदूरों ने युवक के गुदा में डाला प्रेशर पाइप, गुदा फटने से मौत, मामला दर्ज

CM अशोक गहलोत का बड़ा बयान, PM मोदी का सामना केवल राहुल गांधी ही कर सकते हैं

Read More
{}{}