trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11328686
Home >>Dungarpur

Dungarpur: BPL परिवार की बेटियों को नहीं मिल रहा कन्यादान योजना का लाभ, 691 आवेदन लंबित

डूंगरपुर जिले में जागरूकता के अभाव में राज्य सरकार की कन्यादान योजना का बीपीएल परिवार की बेटियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है. योजना के तहत आवेदनों में कुछ कमियों के चलते विभाग द्वारा आक्षेप लगाया गया है. 

Advertisement
कन्यादान योजना का लाभ
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 31, 2022, 05:11 PM IST

Dungarpur: डूंगरपुर जिले में जागरूकता के अभाव में राज्य सरकार की कन्यादान योजना का बीपीएल परिवार की बेटियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है. योजना के तहत आवेदनों में कुछ कमियों के चलते विभाग द्वारा आक्षेप लगाया गया है. वहीं समय पर आवेदनकर्ता आक्षेप दूर नहीं कर पा रहे है, जिसके चलते 691 आवेदन आक्षेप के चलते लंबित चल रहे है. 

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की कन्यादान योजना में बीपीएल परिवार की बेटी की शादी पर 30 से 50 हजार की राशी मिलने का प्रावधान है. राज्य सरकार की ओर से सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के माध्यम से कन्यादान योजना चलाई जा रही है. कन्यादान योजना के तहत सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की ओर से बीपीएल परिवार की बेटियों को 30 से 50 हजार रुपये की राशी का भुगतान किया जाता है. 

यह भी पढ़ें - कांग्रेस विधायक और मंत्री सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के बयान पर आमने सामने

डूंगरपुर जिले में योजना शुरू होने के बाद से अभी तक 4 हजार 526 आवेदन आये थे, जिसमें से विभाग ने 4 हजार 424 आवेदन स्वीकृत करते हुए बीपीएल परिवारों को लाभान्वित किया है. वहीं 102 आवेदनों को रिजेक्ट किया है. इसी के साथ ही 691 आवेदन ऐसे है, जिनको विभाग ने किसी न किसी कमी के चलते आक्षेप में रखा हुआ है, ये आक्षेप आवेदनकर्ता के स्तर के है लेकिन जागरूकता के अभाव में आवेदनकर्ता इन आक्षेपों को अभी तक दूर नहीं कर पाए है, जिसके चलते 691 आवेदन लंबित चल रहे है और योजना का लाभ अटका हुआ है. 

ये है ब्लाकवार स्थिति

ब्लाक            लाभान्वित         लंबित आवेदन

आसपुर-           139                   21
बिछीवाडा-        620                 142
चिखली-            488                  55
दोवडा-             607                  26
डूंगरपुर-           583                  91
गलियाकोट-      552                 81
झोथरी-             324                137
साबला-             55                   1
सागवाड़ा-          718                82
सीमलवाडा-       338                55
कुल-                 4424             691

इस मामले में डूंगरपुर जिले के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कन्यादान योजना में प्रदेशभर में डूंगरपुर जिले में सर्वाधिक लोगों को लाभान्वित किया गया है, लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग योजना का लाभ उठा नहीं पा रहे है. जो आवेदन आते है और कुछ कमियों के चलते आक्षेप लगाकर उन कमियों को दूर करने के लिए कहा जाता है, उसके बावजूद भी आवेदनकर्ता उन कमियों को समय पर पूरा नहीं करते है, जिसके चलते आवेदन लंबित चल रहे है. हालांकि उनका कहना है कि विभाग की ओर से आवेदनकर्ताओं को जागरूक करने का काम किया जा रहा है.

डूंगरपुर जिले में जागरूकता के अभाव में लोगों को कन्यादान योजना का लाभ पात्र होते हुए भी नहीं मिल पा रहा है. हालांकि सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के अधिकारी लोगों को जागरूक करने की बात जरुर कर रहे है लेकिन उसका परिणाम कम ही नजर आ रहा है. वहीं कन्यादान योजना में लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए डूंगरपुर जिला कलेक्टर ने शादी होने के बाद ई-मित्र पर मेरिज रजिस्ट्रेशन के लिए आने पर उसी समय बीपीएल परिवार की बेटियों के आवेदन योजना में करवाने के भी निर्देश दिए है.

Reporter: Akhilesh Sharma

डूंगरपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

कांग्रेस विधायक और मंत्री सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के बयान पर आमने सामने

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति प्रतिमा लाते समय रखें अपनी राशि का ध्यान, होगी रुपयों की बारिश

Aaj Ka Rashifal : आज बुधवार को गणेश जी मिथुन,मकर और कुंभ को देंगे खुशियां, जानें आपकी राशि का हाल

Read More
{}{}