trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11215139
Home >>राजस्‍थान

रायसिंहनगर के कलेक्टर ने किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण, बीडीओ को दिए दिशा निर्देश

रायसिंहनगर  कलेक्टर रुक्मणि रियार सिहाग ने जिले में हो रहे मनरेगा (MANREGA)  कार्यों का निरीक्षण करते हुए श्रमिकों को मनरेगा के जरिए मिलने वाली आय के बारे में जाना. तथा बीडीओं को इसके लिए उचित निर्देश भी दिए.

Advertisement
 रायसिंहनगर के कलेक्टर ने किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण, बीडीओ को दिए दिशा निर्देश
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 10, 2022, 07:49 PM IST

Raisinghnagar- रायसिंहनगर  कलेक्टर रुक्मणि रियार सिहाग ने शुक्रवार सुबह रायसिंहनगर क्षेत्रा में मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने श्रमिकों से मुलाकात कार्य की जानकारी प्राप्त की. इसके पश्चात उन्होंने ठंडी गांव में अंग्रेजी माध्यम की राजकीय पाठशाला के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया. शुक्रवार को सुबह जिला कलेक्टर ने रायसिंहनगर पहुंचकर ठंडी के 28 एनपी गांव में नहर के किनारे पटड़ों पर जारी मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर ने श्रमिकों से मुलाकात करते हुए, उनसे कुछ सवाल किए, जिनमें उनके कार्यों के बारे में जानकारी लेना,   मनरेगा में काम करने पर भुगतान आदि से जुड़े थे.  

यह भी पढ़ेः बांसवाड़ा में दोस्तों के साथ करने गया था पार्टी, सुबह मिली लाश

मौके पर उन्होंने बीडीओ सुनील बिश्नोई को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये. मनरेगा कार्यों के निरीक्षण के बाद कलेक्टर ने ग्राम पंचायत ठण्डी के गांव में अंग्रेजी स्कूल के निर्माण कार्य का शिलान्यास  भी किया.  इस अवसर पर  कलेक्टर ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि, सभी ग्रामीण अपने बच्चों को पढ़ने के लिये स्कूलों में अवश्य भेजें.

इसके साथ ही मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्रों का जिक्र करते हुए बताया कि, जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाया जा रहा है. यहां आने वाले सभी बच्चों को पढ़ने और सीखने के लिये आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. पाठशाला निर्माण और 6 आंगनबाड़ी केन्द्रों में सहयोग के लिये भामाशाहों को प्रेरित करने पर उन्होंने शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक महेंद्र चोयल का आभार व्यक्त किया.  

साथ ही तहसीलदार को निर्देश दिए कि खेल मैदान के लिये प्रस्ताव तैयार कर भिजवाये जाए.  कलेक्टर ने कहा कि, जब हर जगह पढ़ाई के लिये अच्छा माहौल होगा, संसाधन पूर्ण होंगे तो बच्चे पूरे मन से पढ़ेंगे और उन्हें अच्छे परिणाम भी मिलेंगे. कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि, राज्य सरकार की ओर से समाज के सभी वर्गों के लिए जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं.

 इन योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर ग्रामीण इनसे लाभान्वित होने की आवश्यकता है.  विद्यालय निर्माण कार्य का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि, अब गांव में ही स्कूल बनने से बच्चों को अंग्रेजी स्कूल में पढ़ने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. इस अवसर पर चोयल ने कलेक्टर का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि, भामाशाहों और जन सहयोग से इस विद्यालय का निर्माण करवाया जाएगा. 

कार्यक्रम में पंचायत समिति प्रधान सुनीता गोदारा ने भी पंचायत समिति की तरफ से दो कमरा तथा बरामदा बनाने की घोषणा की. इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी अरविंदर सिंह, अमरजीत सिंह लहर, तहसीलदार अमर सिंह, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दुलीचंद, विद्यालय प्रधानाचार्य सीमा बंगे, स्वामी शिवचैन गिरी, ग्राम पंचायत सरपंच मनोहर लाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण और बच्चे मौजूद रहे.

Reporter: Kuldeep Goyal

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}