Home >>Dholpur

Dholpur में दो बजरी माफिया हुए गिरफ्तार, 2 ट्रैक्टर ट्रॉली भी हुई बरामद

Dholpur News: राजस्थान में धौलपुर जिले की सदर थाना पुलिस ने डीएसटी और क्यूआरटी टीम की मदद से अलग-अलग स्थान पर संयुक्त कार्रवाई कर दो बजरी माफियाओं को गिरफ्तार किया है. कार्रवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रतिबंधित चंबल बजरी से भरे हुए दो ट्रैक्टर ट्रॉली को भी बरामद किया है. 

Advertisement
dholpur news - ZEE Rajasthan
Stop
Bhanu Sharma|Updated: May 30, 2024, 07:06 PM IST

Dholpur News: जिले की सदर थाना पुलिस ने डीएसटी और क्यूआरटी टीम की मदद से अलग-अलग स्थान पर संयुक्त कार्रवाई कर दो बजरी माफियाओं को गिरफ्तार किया है. कार्रवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रतिबंधित चंबल बजरी से भरे हुए दो ट्रैक्टर ट्रॉली को भी बरामद किया है. 

चंबल नदी के तिघरा घाट पर अचानक की गई कार्रवाई से बजरी माफियाओं में हड़कंप मच गया और मध्य प्रदेश की तरफ फरार हो गए. सदर थाना एसएचओ रामनरेश मीणा ने बताया कि पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि चंबल नदी के तिघरा घाट पर बजरी माफिया अवैध तरीके से बजरी का खनन कर रहे हैं. 

मुखबिर की सूचना पाकर डीएसटी और क्यूआरटी टीम को शामिल कर कार्रवाई करने के लिए मौके पर भेजा गया. पुलिस टीम ने जाटोली तिराये पर पहली कार्रवाई को अंजाम दिया. इसके बाद चंबल नदी के तिघरा घाट पर पुलिस ने छापा मारकर करवाई को अंजाम दिया है. कार्रवाई के दौरान पुलिस ने बजरी माफिया 19 वर्षीय रामकेश उर्फ करुआ पुत्र फ़द्दी गुर्जर निवासी तिघरा एवं 26 वर्षीय वीरेंद्र गुर्जर पुत्र श्री राम गुर्जर निवासी विचोला को गिरफ्तार किया है. 

दोनों बजरी माफियाओं के कब्जे से सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रतिबंधित चंबल बजरी से भरा हुआ एक-एक ट्रैक्टर ट्राली को बरामद किया है. आरोपियों के खिलाफ फॉरेस्ट एक्ट के विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है. बजरी माफियाओं को गिरफ्तार कर पुलिस पूछताछ कर रही है.

पढ़ें धौलपुर की एक और खबर
Dholpur: अवैध खनन के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पत्थर ब्लॉकों से भरा ट्रक जब्त

Dholpur News: सरमथुरा डीएसपी नरेंद्र मीणा के सुपरविजन में इन दिनों सरमथुरा पुलिस ने अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए अभियान चला रखा है, जिसके तहत पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए अवैध पत्थर ब्लॉकों से भरे हुए एक ट्रक को जब्त करने में सफलता हासिल की है. पुलिस की कार्रवाई से अवैध खनन कारोबारियों में हड़कंप मच गया है. 

सरमथुरा थाना प्रभारी गौरव कुमार ने बताया कि क्षेत्र में गश्त के दौरान मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि उपखंड में सोने का गुर्जा मोड के पास पत्थर ब्लॉकों से भरा हुआ एक ट्रक आ रहा है हैं, जिस पर पुलिस टीम ने मौके पर पहुंच छापामार कार्रवाई की. और पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ट्रक को जब्त कर सरमथुरा थाना परिसर पर खड़ा करवा दिया और कार्रवाई के दौरान आरोपी ट्रक चालक ऊबड़ खाबड़ जमीन एवं जंगल का फायदा उठाकर मौके से भाग गया. 

पुलिस ने आरोपी के खिलाफ फॉरेस्ट एक्ट में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं. थाना प्रभारी गौरव कुमार ने बताया कि अवैध खनन के खिलाफ धरपकड़ अभियान आगे भी जारी रहेगा. कार्रवाई के दौरान थाना प्रभारी गौरव कुमार कृपाल सिंह , हैड कांस्टेबल विशाल सिंह सहित थाने का पुलिस जाब्ता मौजूद रहा.

{}{}