trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12103691
Home >>Dholpur

Rajasthan- सांसद राजौरिया ने की रेलमंत्री से मुलाकात, धौलपुर सरमथुरा करौली गंगापुरसिटी रेल परियोजना के लिए जताया आभार

Rajasthan News: शुक्रवार को दिल्ली में धौलपुर सांसद डॉ मनोज राजौरिया ने केन्द्रीय रेल मंत्री अष्विनी वैष्णव से मुलाकात की. सांसद  राजौरिया  ने धौलपुर-सरमथुरा-करौली-गंगापुरसिटी रेल परियोजना का कार्य शुरू करवाए जाने पर आभार जताया है. 

Advertisement
MP Rajouria met Railway Minister
Stop
Nizam Kantaliya|Updated: Feb 10, 2024, 02:10 PM IST

Rajasthan News: शुक्रवार को दिल्ली में धौलपुर सांसद डॉ मनोज राजौरिया ने केन्द्रीय रेल मंत्री अष्विनी वैष्णव से मुलाकात की. धौलपुर सांसद डॉ मनोज राजौरिया संसद ने बजट सत्र के  दौरान शुक्रवार देर शाम हुई मुलाकात में सांसद राजौरिया ने अपने संसदीय क्षेत्र करौली-धौलपुर की सबसे बड़ी मांग  को लेकर रेल मंत्री वैष्णव   का आभार जताया. 

सांसद  राजौरिया  ने धौलपुर-सरमथुरा-करौली-गंगापुरसिटी रेल परियोजना का कार्य शुरू करवाए जाने पर आभार जताया है. गौरतलब है कि, इस परियोजना के प्रथम चरण का कार्य धौलपुर से सरमथुरा तक 69.1 किलोमीटर आमान परिवर्तन का कार्य उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के अधीन जारी है. जिसकी अनुमानित लागत करीब 747 करोड़ रु  है. 

वही, इस परियोजना के दूसरे चरण के लिए अब सरकार ने सरमथुरा से करौली होते हुए गंगापुरसिटी तक नवीन रेल लाईन बिछाने का कार्य उत्तर- मध्य रेलवे प्रयागराज से उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर को ट्रांसफर कर दिया है. जिससे दूसरे चरण का सर्वे पूरा होने के साथ ही इसकी डी.पी.आर तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दी गयी है. 

डी.पी.आर. में सरमथुरा से गंगापुरसिटी तक की लगभग 76.985 किमी की दूरी में सरमथुरा, बडागांव, खेडा, टटवाई, करौली-कैलोदवी मोड, सायपुर, कुडगांव, सलेमपुर व गंगापुरसिटी प्रमुख रेलवे स्टेशन तय किए गए है. इस दूरी में कुल 15 बड़े पुल तथा 71 छोटे पुल के निर्माण के साथ ही 36 आर.यू.बी और 8 आर.ओ.बी. का निर्माण किया जाएगा. 

डी.पी.आर. के दूसरे चरण की अनुमानित लागत 1861 करोड़ रूपये बतायी गयी है. सांसद राजौरिया ने परियोजना के प्रथम चरण के लिए केन्द्र सरकार से अधिक बजट आवंटित करने को लेकर भी अनुरोध किया है. जिस पर रेल मंत्री अश्ष्विनी वैष्णव ने आश्वासन दिया है. इसके साथ ही रेल मंत्री ने डी.पी.आर. को मंजूर करते हुए इस परियोजना के कार्य को जल्द ही शुरू कराने का आश्वासन दिया है.

Read More
{}{}