Home >>Dholpur

धौलपुर में सड़क पर कार नहीं नाव की जरूरत, ड्रेनेज बेहाल कई कॉलोनी बनी टापू

हालात ये होते हैं कि लोग खुद अपने घर में घुसे गंदे कीचड़  युक्त पानी को घर के बर्तनों से भर भर कर खाली करते हैं. इस बार ये हालात हुंडावाल रोड पर बसी कई कॉलोनी में देखने को मिले हैं जहा कॉलोनी एक टापू बन चुकी है.

Advertisement
धौलपुर में सड़क पर कार नहीं नाव की जरूरत, ड्रेनेज बेहाल कई कॉलोनी बनी टापू
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 23, 2022, 11:24 AM IST

Dholpur : राजस्थान के धौलपुर शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 11बी और हाइवे 123 सैंपऊ रोड के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. शहर में  जल निकासी कि कोई व्यवस्था नहीं है जिसके चलते बारिश के बाद कई कॉलोनियां जलमग्न हो जाती है और घरों के अंदर तक पानी भर जाता है.

हालात ये होते हैं कि लोग खुद अपने घर में घुसे गंदे कीचड़  युक्त पानी को घर के बर्तनों से भर भर कर खाली करते हैं. इस बार ये हालात हुंडावाल रोड पर बसी कई कॉलोनी में देखने को मिले हैं जहा कॉलोनी एक टापू बन चुकी है.

वहीं स्थानीय निकाय और जिम्मेदारों की लापरवाही इस कदर है कि कोई कुछ सुनने को तैयार ही नहीं है. शहर के मुख्य जगदीश तिराहे से निकलते ही दोनों ही हाइवे के रास्तों पर जलभराव हो रहा है. एनएच 11बी पर भोगीराम नगर और 220 केवी के सामने पानी भरा है. वहीं सैंपऊ रोड पर अयोध्या कुंज के सामने भी रोड लबालब है.

Rajasthan CM : राहुल गांधी करेंगे राजस्थान के नए सीएम के नाम का फैसला, सोनिया गांधी और अशोक गहलोत के साथ बैठक जल्द

शहर के इन दोनों रास्तों से रोजाना पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी गुजरते हैं लेकिन फिर भी बदहाली की इस तस्वीर को अनदेखा कर देते हैं और नुकसान यहां के स्थानीय लोग उठाते हैं.  एनएच 11बी पर भोगीराम नगर, हाउसिंग बोर्ड, न्यू आदर्श नगर कॉलोनी, मधुवन कॉलोनी समेत पुरानी छावनी और बाड़ी, बसेड़ी, सरमथुरा क्षेत्रों से आने-जाने वाले हजारों लोग इस रोड से  गुजरते हैं.

आगरा और ग्वालियर से करौली कैलादेवी जाने वाले श्रद्धालु भी इसी रास्ते से होकर गुजरते हैं. ऐसे में सड़क पर हो रहे जलभराव से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. एनएच 11बी पर सड़क निर्माण के दौरान नाले रोक दिए गए थे और ड्रेनेज की व्यवस्था नहीं होने से यहां हमेशा पानी भरा रहता है. शिकायत के बाद भी एनएचएआई की तरफ से कोई कारवाई नही की गई.

Viral Video: भाजपा पार्षद ने पकड़ा सुपरवाइजर का कॉलर, पिलाया कीड़े पड़ा हुआ गंदा पानी

मेडिकल कॉलेज के पास स्थित छितरिया ताल से पानी लीक होकर, एनएच 11बी पर जमा हो जाता है. ताल की सुरक्षा दीवारें देखरेख के अभाव में जर्जर हो रही हैं. कई महीने बीत जाने के बाद अभी तक जर्जर दीवारों को सही तक नहीं किया जा सका है. इतनी लापरवाही बरतने पर भी उच्च आधिकारी मौन बने हुए है. जरा सी बारिश होने पर स्थिति और भी दयनीय हो जाती है.

ऐसा नहीं है कि यह समस्या एक दो दिन में उत्पन्न हुई हो। मानसून के साथ ही इस समस्या ने जोर पकड़ लिया। ऐसे में लोगों को महीनों से इस समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। इसके बावजूद एनएचएआई और प्रशासन सिर्फ पानी सूखने का ही इंतजार करते रहते हैं.

इधर जगदीश टॉकीज से निकलते ही 123 हाइवे सैंपऊ रोड पर जर्जर सड़क और उसमें भरा पानी वाहनों चालकों के लिए मुसीबत से कम नहीं है. यहां भी लापरवाही की भेंट आमजन चढ़ रहा
है. आनन्द नगर, अयोध्या कुंज, गणेश नगर और पुलिस लाइन में रहने वाले सैकड़ों लोग इस रोड से रोज गुजरते हैं. इसके अलावा पचगांव, तसीमों, सैंपऊ, कैंथरी और भरतपुर आने-जाने के लिए भी ये ही एक रास्ता है.

सैंपऊ रोड पर भी पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है. ऐसे में बिना बारिश भी यहां पानी भरा रहता है. आसपास की कॉलोनी में बसे लोगों ने बताया कि पानी के चलते पूरी रोड क्षतिग्रस्त हो गई है लेकिन, इस समस्या पर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है. कई बार विभिन्न अधिकारियों को गुहार लगाई गई है लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ.

रिपोर्टर- भानु शर्मा

Jaipur : जेकेके में 1 से 5 अक्टूबर तक रामलीला का लें मजा, दशहरे की तैयारी जारी

 

 

 

{}{}