trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11343856
Home >>Dholpur

धौलपुर में जमीन को लेकर दो पक्षों में चल गई लाठियां, टैक्टर चढ़ाने का भी किया प्रयास

Dholpur: धौलपुर में जमीन को लेकर दो पक्षों में लाठियां चल गई. इतना ही नहीं बल्कि एक पक्ष ने दूसरे पक्ष पर टैक्टर चढ़ाने का भी प्रयास किया.

Advertisement
धौलपुर में जमीन को लेकर दो पक्षों में चल गई लाठियां, टैक्टर चढ़ाने का भी किया प्रयास
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 09, 2022, 03:54 PM IST

Dholpur: धौलपुर में जमीन जोतने को लेकर सैंपऊ थाना क्षेत्र के गांव कूंकरा-मांकरा के दो पक्षों के बीच विवाद हो गया. झगड़े में दोनों पक्षों से एक दर्जन लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई. जिस जमीन को लेकर झगड़ा हुआ है. उस पर दोनों पक्ष अपना-अपना दावा जता रहे हैं. दोनों पक्षों के बीच काफी समय से विवाद बताया जा रहा है. फिलहाल मामला कोर्ट में विचाराधीन बताया गया है. घायलों को सैंपऊ सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मांकरा निवासी एक पक्ष का दावा है कि उसके परिवार के लोग और वह पिछले 50 साल से अधिक समय से जमीन पर काश्त करते आ रहे हैं, वहीं दूसरे पक्ष का दावा है कि उन्हें साल 1989 में तत्कालीन जिला कलेक्टर प्रेम सिंह मेहरा के की ओर से खेती के लिए पट्टे जारी किए गए थे. लेकिन कब्जा नहीं होने के कारण उस जमीन को मांकरा निवासी लोग कब्जे की मांग करते आ रहे हैं. फिलहाल जमीनी विवाद कोर्ट में चल रहा है. लेकिन कब्जे को लेकर हाल ही में कई दिन से कूंकरा निवासी जाटव समाज के लोगों की ओर से प्रयास किए जा रहे थे. 1989 में तत्कालीन जिला कलेक्टर प्रेम सिंह मेहरा के द्वारा इलाके के बीहड़ और जोहड़ों में पिछड़ा वर्ग के लोगों को खेती के लिए पट्टे जारी किए गए थे. पट्टा धारियों की ओर से जमीन पर कब्जे नहीं लेने से इलाके के कई गांवों में इस तरह के विवाद आज भी बने हुए है.

झगड़े को लेकर थाना प्रभारी मोहन सिंह ने बताया कि 5 सितंबर को दोनों पक्षों के बीच हुई कहासुनी के बाद दोनों तख्तों के लोगों को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर एसडीएम कोर्ट से पाबंद करने की कार्रवाई की गई थी. चूंकि जमीन संबंधी मामला कोर्ट में विचाराधीन है. इसलिए पुलिस ने न्यायालय के निर्णय आने तक दोनों पक्षों को शांति बनाए रखने की बात कही थी.
खेत जोतने पर हुआ झगड़ा

खेत जोतने जाटव समाज के लोग पहुंचें थे और झगड़ा हो गया
शुक्रवार को कूंकरा निवासी जाटव समाज के लोग काफी संख्या में एकत्रित होकर मांकरा के बीहड़ में मौजूद खेतों को जोतने के लिए ट्रैक्टर लेकर निकले थे, जिसकी भनक मांकरा निवासी दूसरे पक्ष को हो गई. उन्होंने तत्काल पुलिस थाने पहुंचकर झगड़े होने की संभावना जताते हुए पुलिस की ओर से हस्तक्षेप कर झगड़े को रोके जाने की मांग की. पुलिस जब तक घटनास्थल पर पहुंच पाती उससे पहले ही खेत जोतने पहुंचे लोगों और दूसरे पक्ष के बीच झगड़ा हो गया. झगड़े में दोनो पक्ष के एक दर्जन लोग घायल हुए है.

Reporter- Bhanu Sharma

धौलपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढे़ं- Lumpy skin disease: सरदारशहर में लंपी पीड़ित गोवंशों के लिए वितरित की गई फ्री दवाइयां

यह भी पढे़ं- राजस्थान में लंपी स्किन से 45 हजार से ज्यादा गायों की मौत, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित, बीजेपी का गहलोत सरकार पर हमला

Read More
{}{}