Home >>Dholpur

धौलपुर में जिले के श्रेष्ठ SDMC और SMC स्कूल के अध्यक्ष और सचिवों का किया सम्मान

Dholpur news: धौलपुर सामुदायिक सहभगिता को बढ़ाकर ही स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया जा सकता है. इसी क्रम में जिला स्तरीय श्रेष्ठ एसडीएमसी, एसएमसी स्कूल के अध्यक्ष और सचिवों का सम्मान समारोह का आयोजन जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में हुआ.  

Advertisement
धौलपुर में जिले के श्रेष्ठ SDMC और SMC स्कूल के अध्यक्ष और सचिवों का किया सम्मान
Stop
Bhanu Sharma|Updated: Mar 19, 2023, 10:07 PM IST

Dholpur: धौलपुर सामुदायिक सहभगिता को बढ़ाकर ही स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया जा सकता है. इसी क्रम में जिला स्तरीय श्रेष्ठ एसडीएमसी, एसएमसी स्कूल के अध्यक्ष और सचिवों का सम्मान समारोह का आयोजन जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में हुआ.

जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने जिले की श्रेष्ठ एसएमसी, एसडीएमसी के 8 अध्यक्षों व सचिवों को शील्ड,सौल, माला,साफा पहनाकर व प्रमाण पत्र एवं 51 हजार रुपये का चैक देकर सम्मानित किया. मुख्य अतिथि जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल का बुनियादी ढांचे और शैक्षिक सुधारों को मजबूत करने के लिए विद्यालय स्तर पर गठित एसएमसी एसडीएमसी समितियो का अहम रोल होता है. 

विद्यालय के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. उन्होंने सुरक्षित बचपन,सुशिक्षित व संरक्षित बचपन पर अपने विचार रखे और बाल कल्याण के संबंध में स्कूलों में क्रियान्वयन के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सामुदायिक सहभगिता को बढ़ावा देकर ही स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया जा सकता है.

सीडीईओ कृष्णा कुमारी ने श्रेष्ठ एसएमसी व एसडीएमसी सदस्यों को बधाई व शुभकामनाएं दीं और कहा कि इससे अन्य एसएमसी व एसडीएमसी प्रेरणा लेकर अच्छा कार्य करेंगी. एडीपीसी मुकेश कुमार गर्ग ने पीपीटी के माध्यम से स्कूलों में जनसहयोग व जनसहभागिता के माध्यम से विकास कार्यों की रूप रेखा प्रस्तुत की. उन्होंने कहा कि आगामी समय में प्राथमिक स्तर पर भी इस प्रकार के कार्यक्रम करवाये जाएंगे. जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद शर्मा ने कहा कि सरकार ने स्कूलों मे गठित एसएमसी और एसडीएमसी समितियों को मजबूत करने की पहल की है. उन्होंने सुरक्षित बचपन -सुशिक्षित व संरक्षित बचपन के नवाचार को सराहा. उन्होंने कहा कि सम्मान करने से समिति के सदस्यों का विद्यालय से जुड़ाव बना रहता है. 

उन्होंने सभी सदस्यों, अध्यक्ष और सचिवों को बधाई व शुभकामनाएं देकर उत्साह बढ़ाया. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी विद्यालय के प्रति समुदाय के मन में एक सकारात्मक भावना एवं आश्वस्ति उत्पन्न करना है. इस अवसर पर सहायक निदेशक बाल कल्याण इकाई विश्वदेव पाण्डे ने पीपीटी के माध्यम से बाल कल्याण की विभिन्न कमेटियों के गठन के संबंध में सीबीईओ के माध्यम से स्कूलों में बाल कल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी. उन्होंने चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर व अन्य जानकारी रखने के बारे में स्कूलों में क्रियान्वित करने के बारे में कहा. जिला कलक्टर ने श्रेष्ठ एसएमसी व एसडीएमसी सदस्यों के साथ सीबीईओ का भी सम्मान किया.

इनका किया गया सम्मान 

राज्य स्तर पर वर्चुअल सम्मान हुआ जिनमें राउमावि लुहारी अध्यक्ष,  प्रधानाचार्य अम्बरीश चौधरी और बाड़ी राजकीय बालिका विद्यालय के विनोद शर्मा का सम्मान किया. इसी तरह जिला स्तर पर राबाउमावि बाड़ाहैदर शाह के प्रधानाचार्य नरेश कुमार जैन, सदस्य सचिव, राउमावि विनतीपुरा रईशपाल सिंह चौहान का सम्मान किया. राउमावि चौराखेड़ा, राउमावि सिंगोरई बाड़ी पीईईओ रामचरन मीना, राउमावि आंगई के एसएमसी व एसडीएमसी सदस्य ,अध्यक्ष व सचिवों का सम्मान किया. जिला कलक्टर ने संस्थापन अधिकारी अशोक कुमार उपाध्याय का फूल माला पहनाकर सम्मान किया.

{}{}